July 3, 2024     Select Language
KT Popular ऑन-ए-प्लेट

संडे मुँह मीठा करे चावल के अनरसे से  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

सामग्री : चावल1 1/2 कप (नये चावल, छोटे साइज के), शक्कर – 1/2 कप (पिसी हुई), दही – 1/3 कप,देशी घी – 02 बड़े चम्मच, तिल – 02 बड़े चम्मच, घी – तलने के लिए।

विधि : सबसे पहले चावल को साफ करके धो लें और फिर उन्हें 3 दिनाें के लिए भि‍गो दें। लेकिन चावलों को भि‍गोने के समय इस बात का ध्यान रखें कि हर 24 घंटे के बाद उनका पानी बदलते दें। 3 दिन बाद चावलों को एक बार और धो लें और फिर उनका पानी निकाल कर उन्हें किसी छायादार स्थान पर सूती कपड़े के ऊपर फैला दें। जब चावलों का पानी सूख जाए लेकिन वे नम बने रहें, उन्हें मिक्सर में मोटा-मोटा पीस लें।

अब चावल का आटा, शक्कर का पाउडर, दही, घी को आपस में मिला लें और थोड़ा कड़े आटा की तरह गूथ लें। ये Rice Anarsa Recipe in Hindi का अहम पार्ट है, इसलिए चावल के आटे को अच्छी तरह से गूथें। अगर ज़रूरी लगे, तो तो इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। आटा को अच्छी तरह से गूथने के बाद इसे गीले कपड़े से ढ़क कर 12 घंटे के लिए रख दें। अब आटे में तिल डालकर इसे एक बार और गूथ लें। इसके बाद आटे की एक छोटी-छोटी लोई बनालें और उन्‍हें मनचाहे शेप में ढाल लें। अब एक कढ़ाई में घी गरम करें। घी गरम होने पर आंच मीडियम कर दें और उसमें अनरसे की गालियों को डाल कर उलट-पुलट कर लाल होने तक तल लें।

Related Posts