September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

अब रात में पैसे एटीएम से निकलने के लिए ओटीपी जरुरी  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

टीएम से रात को होने वाले लेन-देन को और सुरक्षित बनाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया नई सुरक्षा व्यवस्था अपनाने जा रहा है। एटीएम से होने वाली धोखाधड़ी रोकने के लिए बैंक ने एक जनवरी से रात 8 से सुबह 8 तक एटीएम से पैसा निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) अनिवार्य कर रही है। अब इस नियम के तहत रात को दस हजार से अधिक रुपए की राशि निकालने पर ओटीपी जरूरी होगा. ओटीपी की व्यवस्था फिलहाल उन्हीं एसबीआई के डेबिट कार्ड धारकों पर लागू होगी, जो स्टेट बैंक का एटीएम इस्तेमाल करेंगे।

यह ओटीपी ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद ही एटीएम से पैसे निकलेंगे। एसबीआई ने इन घटनाओं का अध्ययन किया, तो पाया कि 68 फीसदी फ्रॉड रात में किए गए। ऐसे में लेन-देन को सुरक्षित बनाने के लिए यह नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

ओटीपी की व्यवस्था फिलहाल उन्हीं एसबीआई के डेबिट कार्ड धारकों पर लागू होगी, जो स्टेट बैंक का एटीएम इस्तेमाल करेंगे। यदि आप दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं, तो यह नियम लागू नहीं होगा। इसी तरह से यदि आप दूसरे बैंक के डेबिट कार्ड से एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालते हैं। तो उस पर भी यह नियम लागू नहीं होगा।

Related Posts