July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बस एक चम्मच बनायेगा सदा जवान और सेहतमंद 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता :टाइम्स 

म्मच से मसाज करने से त्वचा पर दबाव बनता है और गर्माहट आती है.गर्माहट आने से त्वचा की कोशिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे ये स्वस्थ बनी रहती हैं। इसके साथ ही चम्मच से मसाज करने पर झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है। चम्मच मसाज के बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको इसे नियमित रूप से करने की आवश्यकता है।

1-चम्मच की मदद से जब हम किसी तेल या क्रीम को त्वचा पर फैलाते हैं तो ये बहुत आसानी से त्वचा द्वारा सोख लिया जाता है और इससे त्वचा को उस उत्पाद का पूरा फायदा मिल पाता है। चम्मच को नीचे से ऊपर की ओर घुमाते हुए मसाज करें। इसके अलावा आंखों के नीचे और गर्दन के आस-पास भी इसे हल्के हाथों से घुमाएं। चम्मच मसाज करने से पूर्व आपके लिए इन बातों को जान लेना आवश्यक है।

2-स्पून या चम्मच मसाज करने के लिए आपको एक बड़े चम्मच, एक गिलास पानी और कुछ बर्फ के टुकड़ों की जरूरत होती है। इसके अलावा आप एक छोटी कटोरी में कुछ मात्रा में नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल ले लें. इसे हल्का गर्म कर लें।

3-स्पून या चम्मच मसाज करने के लिए आपको एक बड़े चम्मच, एक गिलास पानी और कुछ बर्फ के टुकड़ों की जरूरत होती है। इसके अलावा आप एक छोटी कटोरी में कुछ मात्रा में नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल ले लें. इसे हल्का गर्म कर लें।

4-चम्मच को हल्के दबाव के साथ पकड़ें। चम्मच को नीचे से ऊपर की ओर घुमाएं। गालों पर चम्मच को घुमावदार अंदाज में नीचे से ऊपर की ओर ले जाएं। आंखों के नीचे जब चम्मच घुमाएं तो बेहद सावधानी रखें. वरना आखों को चोट पहुंच सकती है। आप चाहें तो गर्दन और बैक साइड पर भी चम्मच से मसाज ले सकते हैं. इससे शरीर को काफी आराम मिलता है।

Related Posts