July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

गोवा को जाइये भूल, इस बार गोकर्ण बीच पर लें सर्फिंग से लेकर ट्रैकिंग का मजा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

वैसे तो कर्नाटक का गोकर्ण खासतौर से महाबलेश्वर शिव मंदिर के लिए जाना जाता है जहां हर साल हजारों की तादाद में भक्तगण अपनी मुरादें लेकर भगवान से आर्शीवाद लेने पहुंचते हैं लेकिन यहां और भी कई सारी जगहें हैं जो इस जगह को खास बनाती हैं। जिनमें से एक है गोकर्ण बीच, जहां स्थानीय लोगों से ज्यादा विदेशी पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। आसपास फैली सफेद रेत और हरे-भरे पेड़ इस जगह को और ज्यादा खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। तो अगर आप बीच डेस्टिनेशन पर जाने की सोच रहे हैं तो गोवा नहीं गोकर्ण जाने की प्लानिंग करें।

गोकर्ण बीच बहुत ही साफ और हर तरह से सुरक्षित है। बीच पर मौजूद पेड़ों की छांव में आप दोपहर के समय भी टेंशनफ्री होकर एन्जॉय कर सकते हैं और वैसे तो सनबाथ लेने के लिए ये जगह परफेक्ट है ही। सुबह-सुबह पक्षियों के मधुर आवाज के साथ उगते सूरज को देखना वाकई एक अलग ही आनंद है। यहां बीच पर योगा कोर्स की सुविधा भी मौजूद है जिसे बिल्कुल भी मिस न करें।

अगर आपने पहले कभी सर्फिंग ट्राय नहीं किया है तो गोकर्ण बीच इसके लिए परफेक्ट डेस्टिनशन है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां की लहरें हर तरह के सर्फर्स को एन्जॉय करने का पूरा-पूरा मौका देती हैं। वैसे बीच पर सर्फिंग क्लासेज़ भी ऑर्गनाइज की जाती हैं जिसमें कुछ घंटों और दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है सर्फबोर्ड से लेकर वेटसूट्स, फ्लिपर्स और यहां तक कि क्यॉक हर तरह के सर्फिंग गीयर को सुविधाएं यहां अवेलेबल हैं।

स्वीमिंग ही नहीं ट्रैकिंग के लिए भी गोकर्ण है बेस्ट 

बीच पर ट्रैकिंग, सुनकर बेशक थोड़ा अजीब लगे लेकिन अगर पैदल चलना पसंद है तो ये ट्रैकिंग बहुत ही एक्साइटिंग साबित होगी। बैंगलुरु से 7-10 किमी का ट्रैक करके गोकर्ण बीच पहुंचते हैं। ट्रैकिंग के दौरान कई सारे दूसरे खूबसूरत बीचेज़ जैसे पैराडाइज़, हाफ मून, ओम बीच, डॉलफिन प्वाइंट और कडल बीच से भी होकर गुजरना पड़ता है. बीच और उसके चारों ओर हरे-भरे पहाड़ आपके सफर को बनाते हैं सुहाना। इसके अलावा रास्ते में पड़ने वाले मिरज़ान किले को देखना बिल्कुल भी न भूलें। ट्रैकिंग में हर एक चीज़ को कवर करने के लिए पूरे दो दिन का वक्त लगता है। जिसके लिए अलग-अलग ट्रैवल पैकेज़ लेने का ऑप्शन भी है आपके पास।

और क्या ऑप्शन है आपके पास

आप अपने दिन की शुरूआत योगा से कर सकते हैं। जो न सिर्फ बाहर बल्कि अंदर से भी आपको रिफ्रेश करने का काम करती है। प्राणायाम से लेकर पावर योगा तक के लिए यहां बीच पर कई तरह के योगा क्लासेज़ मौजूद हैं। बनाना बोट राइड, जेट स्की के अलावा आप यहां अंडर वॉटर एक्टिविटीज स्नोर्केलिंग को भी एन्जॉय कर सकते हैं।

Related Posts