July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

OMG : 7 साल पीछे यानि 2013 में चल रहा है यह देश, हैरान कर देगा क्यों   

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

भारत से सटे लगभग सभी देशों ने 1 जनवरी को साल 2020 का स्वागत किया पर आज भी दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पर साल 2013 चल रहा है ।

अफ्रीका देश से सटे इस देश का नाम Ethiopia है। इस देश  का कैलेंडर दुनिया से 7 साल 3 महीने पीछे चलता है। यह देश बाकी देशों देशों से कई मामले में एकदम अलग है जैसे कि आम तौर पर 1 साल में 12 महीने होते हैं पर इनके यहां 1 साल में 13 महीने होते हैं।

85 लाख से भी ज्यादा ज्यादा आबादी वाले इस देश  में अपना अलग कैलेंडर है जो लगभग पौने 8 साल पीछे है। इस कैलेंडर का नाम ग्रेगोरियन कैलेंडर (Gregorian calendar) है साथ ही इसमें नया साल 1 जनवरी की जगह 11 सितंबर को मनाया जाता है।

इथोपिया के इस विचित्र ग्रेगोरियन कैलेंडर की शुरुआत 1582 में हुई इससे पहले यहां पर जुलूस कैलेंडर इस्तेमाल किया जाता था। कैथोलिक चर्च को मानने वाले इस चर्च को मानने वाले इस वाले इस देश ने नया कैलेंडर स्वीकार कर लिया जबकि कई देशों ने इसका विरोध भी किया था जिनमें से 1 एक है।

Ethiopia पर रोमन चर्च की छाप भारी रही है मतलब यहां पर उनका अपना ऑर्थोडॉक्स चर्च माना जाता है। Ethiopia में ईसा मसीह का जन्म साथ BC में होता है तो दूसरी तरफ पुरी दुनिया का कैलेंडर बताता है कि ईसा मसीह का जन्म एडी में हुआ। यही कारण है कि यहां का कैलेंडर आज भी 2013 में अटका हुआ है। जबकि सारे देशों में 2020 की शुरुआत हो चुकी है

इथोपियन अपने आखिरी महीने को  Pagume कहते हैं इसमें 5 या 6 दिन ही होते हैं यह महीने साल में उन दिनों की याद में जोड़ा जाता है जो किसी कारण साल की गिनती में नहीं आते हालांकि इस कारण से वहां पर आए सैलानियों किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

Related Posts