June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

बनाने की क्या जरूरत, जब खेत में उग आये फर्नीचर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

स बात से तो सभी वाकिफ हैं कि घर के फर्निचर को तैयार करने के लिए पेड़ों को काटकर उनकी लकड़ियों से कुर्सी, टेबल और बाकी जरूरत का फर्निचर बनाया जाता है। लेकिन अपनी इस जरूरत को पूरा करने के लिए न जाने कितने पेड़ों को काट दिया जाता है, इस कारण आज धरती पर ताजा हवा के लिए लोग तरस गए हैं। ऑक्सीजन की कमी बढ़ती जा रही है और साथ ही अनेक बीमारियां पैदा हो रही हैं। लेकिन एक कपल ऐसा भी है जो कि पेड़ों की कटाई के बिना ही कई तरह के फर्नीचर बनाकर लोगों तक पहुंचा रहा है।

दरअसल, इंग्लैंड में रहने वाले इन पति पत्नी का मानना है कि 50 साल पुराने किसी पेड़ को काटकर फर्नीचर बनाने से अच्छा है कि हम पौधों को फर्नीचर के आकार में ही उगाएं। गोविन और एलिस मुनरो सालों से फर्नीचर के आकार के पौधें उगा रहे हैं।

रिपोर्ट्स की माने तो ये कपल अब तक 50 मेज, 100 लैंप और 250 कुर्सियां उगा चुका है। बता दें गोविन ने पौधों के आकार वाले फर्नीचर को उगाने की शुरुआत 2006 में की थी। उस दौरान उन्होंने सिर्फ कुर्सियां ही उगाईं थी। इस काम करते-करते उनके अंदर एक जुनून सवार हो गया कि वो इसे बड़े लेवल तक लेकर जाना चाहते हैं।

इसके बाद साल 2012 में गोविन ने एलिस से शादी कर ली। शादी के बाद उनकी पत्नी एलिस ने भी इस काम में उनका पूरा साथ दिया। अपने इस काम के लिए उन्होंने मिलकर एक कंपनी शुरू कर दी। लेकिन इसके शुरुआती दिनों में उनकी फसल बिल्कुल बर्बाद हो गई थी।

इसके बारे में बात करते हुए गोविन ने बताया कि उन्हें पौधों के आकार के फर्नीचर उगाने का आइडिया तब आया जब उन्होंने बोनसाई के एक पौधे को देखा था। ये पौधा बिल्कुल एक कुर्सी की तरह लग रहा था। बता दें कि पौधों को फर्नीचर का आकार देने में काफी समय लगता है।

उनको फर्नीचर की शेप देने के लिए पौधे की डालियों को उसी हिसाब से मोड़ना पड़ता है, जिस आकार में आप उस फर्नीचर को बनाना चाहते हैं। बता दें कि अब गोविन और उनकी पत्नी एलिस इस काम में माहिर हो चुके हैं।

Related Posts