July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सावधान : भारत आयी कोरोना, ऐसे बचे वरना 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

कोरोना वायरस ने चीन में इन दिनों काफी तबाही मचा रखी है, इस वायरस की चपेट में कई लोगों ने अपनी जान गवां दी है। इस वायरस ने अब भारत में भी पेअर रख दी है। बिहार की राजधानी पटना में चीन से लौटी एक युवती को पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (PMCH) में भर्ती कराया गया है। युवती कोरोना वायरस का शिकार हो चुकी है।

बिहार के छपरा की रहने वाली लड़की कुछ दिन पहले चीन गई थी। जिसके बाद जब युवती अपने घर आती है, तो काफी ज्यादा बीमार पड़ गई थी। युवती की हालत खराब होने के बाद सबसे पहले छपरा के एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान स्थानीय डॉक्टरों के मुताबिक युवती की बीमारी के लक्षण कोरोना वायरस से मिलते-जुलते हैं। इसके बाद डॉक्टरों ने युवती को पटना के पीएमसीएच में रेफर कर दिया है।

जानकारी के लिए बता दें डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

ये वायरस जहां फैल रहा है सबसे पहले वहां जाने से बचें, अगर आप ऐसी जगह के आप-पास हैं तो इस वायरस से बचने के लिए नीचे दिए तरीकों को अपना सकते हैं…
1. अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
2. अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें।
3. बीमार लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं। उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए नहीं। इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।
4. घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं।
5. नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है।

Related Posts