September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

गले की हर बीमारी को दूर करता है भिंडी का रस 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

म सभी जानते हैं कि भिंडी एक स्वस्थ सब्जी है। लेकिन हममें से अधिकांश लोग इसे पकाने के बाद ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि भिंडी के कच्चे रूप में पसंद नहीं किया जा सकता हैं, लेकिन आप भिंडी को जूस के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं।

1- भिंडी के रस का प्रयोग गले में खराश और गंभीर खांसी के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। गले में खराश और खांसी से पीड़ित एक व्यक्ति भिंडी के रस का उपभोग कर सकते हैं। अपने एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन सी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ऐसा जादू होता है।

2-एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए भिंडी का रस बहुत फायदेमंद होता है। भिंडी के रस की मदद से शरीर अधिक मात्रा में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है जो एनिमिया के इलाज में मदद करता है। भिंडी के रस में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल होते हैं। इसमें से कुछ विटाममिन ‘ए’, ‘सी’, मैग्नीशियम आदि है, जो शरीर में अधिक लाल कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

3-भिंडी में इंसुलिन जैसे गुण होते हैं, जो डायबिटीज के उपचार के लिए फायदेमंद होता है। भिंडी के रस में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से भिंडी के रस के सेवन से डायबिटीज नियंत्रित रहता है।

4-भिंडी का रस स्वास्थ्य लाभ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद फोलेट गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चे दोनों को बहुत लाभ देता है. भिंडी का रस हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है। नियमित रूप से इस रस के सेवन से हड्डियों के घनत्व में वृद्धि होती है।

Related Posts