July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

यहां भीख मांगते दिख गए तो ….

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

भीख मांगने को परंपरागत समाज में कभी भी सम्मानजनक नहीं माना गया है। अधिकांश देशों के कानून भी भीख मांगने को अपराध मानते हैं। सुनकर आपको हैरानी जरुर हुई होगी लेकिन यह सच्चाई है। भारत में भले ही भीख मांगना अपराध की श्रेणी में नहीं है, लेकिन दुनिया भर में ऐसे कई देश हैं जहां ऐसे कानून हैं जो भीख मांगने पर बैन लगाते हैं।

आस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया के सभी राज्यों में भीख मांगने संबंधी अलग-अलग कानून है। दक्षिण आस्ट्रेलिया में भीख मांगने पर 250 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगता है।

चीन

चीन में भीख मांगना गैरकानूनी है। चीन के पब्लिक सिक्युरिटी एडमिनिस्ट्रेशन पनिशमेंट कानून के अनुसार, दूसरों को भीख मांगने के लिए मजबूर करना व्यक्ति की स्वतंत्रता में बाधा डालने के समान है। यह कानून के अनुच्छेद 41 का उल्लंघ है। इस कानून का उल्लघंन करने पर 10 से 15 दिन पुलिस हिरासत में रखा जा सकता है।

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम में भीख मांगना 1824 में बने एक एक्ट के तहत गैरकानूनी है। इस कानून के अनुसार सावर्जनिक स्थलों पर बेसहारा सोना या भीख मांगना गैरकानूनी माना गया है।

फ़्रांस 

फ्रांस में भीख को गैरकानूनी ठहराने संबंधी कानून 1994 में खत्म हो गया था, लेकिन कम उम्र के बच्चों को भीख मांगने के लिए मजबूर करना या भीख के लिए जानवरों का सहारा लेने को आज भी गैरकानूनी माना जाता है। मजबूरी में यहां लोग अपने चेहरे को कवर कर भीख मांगते हैं ताकि उन्हें कोई पहचान न सके।

डेनमार्क

डेनमार्क में भीख मांगना स्थानीय दंड संहिता की धारा 197 के अनुसार गैरकानूनी है। 18 साल से कम उम्र के इंसान का भीख मांगना गैरकानूनी है। इसके लिए 6 महीने की जेल का प्रवाधान है।

फिनलैंड 

दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड भी इस लिस्ट में शामिल है। फिनलैंड में 2003 में पब्लिक ऑर्डर एक्ट के तहत भीख मांगने को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया।

Related Posts