July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कभी हल्के में ना लें पेट की इस बिमारी को

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

प में बहुत से लोग होंगे जो शरीर में उठने वाले किसी भी तरह के दर्द को काफी लाइट वे में ले लेते हैं. अक्सर पेट दर्द होने पर हम कोई ओवर द काउंटर मेडिसिन या फिर ईनो व अजवायन जैसी चीजे लेकर इति कर देते हैं। यह पेट दर्द कोलाइटिस भी हो सकता है और कोलाइटिस को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए नहीं तो बाद में आपको काफी बुरी स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। यह आम पेट की बीमारी है जिसमें बड़ी आंत के अंदर सूजन आ जाती है।

कोलाइटिस होने पर रोगी के पेट में जोर की ऐंठन, दस्त, लगातार डायरिया रहना, बुखार, वजन घटना, नींद न आना जैसी परेशानिया होती हैं। ऐसी बिमारी में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करना अच्छा रहता है और पानी से अच्छा कोई लिक्विड नहीं है इसलिए आपको काफी मात्रा में पानी पीना चाहिए। दस्त अगर ज्यादा हो रही हो तो रोगी को ग्लूकोज पिलाना चाहिये।

ऐसी बीमारियां होने का मुख्य कारण मसालेदार खाना और पानी कम मात्रा में पीना होता है। वैसे भी आपको हर एक घंटे में कम से कम एक ग्लास पानी तो पीना ही चाहिए। आपको शरीर में पानी की मात्रा बढाने वाले फल-सब्जियां का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी बॉडी हमेशा हाइड्रेट रहे. अगर आपको लगे की तकलीफ ज्यादा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Posts