July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

बच्चे के पेट में यह चीज देख उड़े डॉक्टर के होश 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ई बार बच्चे खेल-खेल में ऐसी गलती कर जाते हैं जो उनके जान पर बन आती है। कुछ ऐसा ही मामला हरियाणा के फरीदाबाद से सामने आया है। यहां पर एक बच्चे ने खेल-खेल में ही खिलौने में लगने वाले एलईडी बल्ब निगल लिया। यह बल्ब बच्चे के गले में अटक गया जिस वजह से उसे लगातार खांसी और सीने में दर्द होने लगा।  जिसके बाद परिजन उसे तुरंत अस्पताल लेकर गए.

बच्चे को खांसता देख पहली बार में डॉक्टर भी कुछ समझ नहीं पाए। इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने कुछ विचार-विमर्श के बाद बच्चे के सीने का एक्सरे किया. एक्सरे की फिल्मों को देखकर डॉक्टरों के होश उड़ गए। एक्सरे में यह सामने आया कि बच्चे के सांस नली और फेफड़े के बीच कोई चीज फंसी हुई थी, जिस वजह से उसे इतनी तकलीफ हो रही थी। आमतौर पर इस तरह की समस्या होने पर डॉक्टर ऑपरेशन कर उस चीज को बाहर निकाल देते हैं। लेकिन बच्चे की कम उम्र को देखते हुए ऐसा करना बिल्कुल भी संभव नहीं था।

कुछ देर तक डॉक्टरों को समझ में नहीं आ रहा था कि वो बच्चे को कैसे राहत दें। इसके बाद टीम ने बच्चे को बेहोश कर एक उपकरण को उसके मुंह के रास्ते अंदर डाल फंसी हुई चीज को बाहर निकाला। जब डॉक्टरों ने बच्चे के फेफड़े से फंसी चीज को बाहर निकाला तो उन्हें पता चला कि यह खिलौने में इस्तेमाल होने वाला एलईडी बल्ब था। खेलने-खेलते कब उसने इसे निगल लिए उसे पता भी नहीं चला।

Related Posts