July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

‘उगेंगे नयी किडनी’, पूरे गांव ने बेच दी एक किडनी   

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

किडनी शरीर का एक  महत्वपूर्ण अंग होती है। अब तक आपने इस तरह की खबरें सुनी होंगी की आईफोन के लिए या किसी अन्य कारण के लिए लोग अपनी किडनी बेच देते है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया में एक ऐसा गांव भी है जहां किसी भी व्यक्ति की किडनी ही नहीं है।

नेपाल में एक ऐसा गांव है जहां लगभग सभी लोग अपनी किडनी मानव अंग तस्करों को बेच चुके है। होकसे नाम की इस गांव में ज्यादतर लोगों ने घर खरीदने के नाम पर अपनी किडनी बेच दी।  इसे किडनी वैली के नाम से भी जाना जाता है।

इन लोगों में से काफी लोगों के घर नेपाल में आए भूकंप के कारण तबह हो गये  थे। काठमांडू से करीब 20 किलोमीटर दूर होकसे गांव में ग्रामिणों के मुताबित कभी तस्करों के लालच तो कभी धोखे से उनकी किडनियां निकलवाई।

कुछ ग्रामिणों का कहना है कि तस्करों ने उनसे ये कहकर किडनी निकलवाई थी कि उनकी किडनी दोबारा से उग जाएगी। ग्रामिणों के मुताबिक किडनी निकलवाने के लिए उन्हें दक्षिण भारत के अस्पतालों में भर्ती करवाया जाता था ।

साल 2015 में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बताया गया था कि कई लोग भारत में आए उनकी किडनी निकलवाई गई इसके बदले उन्हें एक एख लाख रुपए दिए गए थे। इस गांव का युवा 18 से 20 साल की उम्र में ही बेच देते हैं।

आपको बता दें कि इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए चीन लगातार कदम उठा रहा है साथ ही बीते सालों में 200 गिरफ्तारियां भी की गई है साथ ही चीन ने 100 पीड़ितों को छुडाया है।

Related Posts