July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कहीं आपका चेहरा भी तो नहीं हो जाता लाल 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

कसर खुशी, ग़म या तेज धूप से चहरा लाल हो जाता है, जोकि आम बात है. लेकिन यदि ऐसा हर दिन होता है तो ये एक गंभीर विषय हो सकता है. ये रोजेशिया हो सकता है। रोजेशिया एक प्रकार का त्वचा रोग होता है। इस बीमारी में चेहरे का लाल हो जाना, फुंसियां निकलना और खुजली जैसी शिकायतें आम बात होती हैं।

1-रेड वाइन, चॉकलेट, धूप, चिंता, और मसालेदार खाना आदि के सेवन से इस बीमारी को बढ़ावा मिलता है।

2-इससे बचाव के लिये चहरे को ठीक से साफ करें और खान-पान का विशेष ध्यान रखें, धूप में निकलने से 15 से 20 मिनट पहले यूवीए और यूवीबी से बचाव वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. धूप में ज्यादा देर रहने पर सनस्क्रीन दो घंटे बाद दोबारा इस्तेमाल करें।

3-खूब पानी का सेवन करें. कभी-कभी त्वचा पर (खासतौर पर चेहरे पर) रोजेशिया की समस्या अर्थात बहुत अधिक लाली और जलन भी त्वचा के कैंसर का लक्षण हो सकते हैं। माथा, गाल, ठुड्डी और आंखों के आस-पास की त्वचा लाल हो और उसमें खूब जलन हो तो भी ये त्वचा कैंसर का संकेत हो सकते हैं। तो ऐसे लक्षण दिखाई देने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ को भी अवश्य दिखाएं।

4-विटामिन डी की सही मात्र लें यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ त्वचा को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बचाकर त्वचा कैंसर के खतरे को भी कम करता है। इसके अलावा चाय पिएं इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाते हैं। ग्रीन टी में मौजूद पालीफेनल स्किन कैंसर से बचाव करता है आप टमाटर और अंगूर भी खाएं।

Related Posts