July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

एक से ज्यादा बीवी होने पर सरकार देगी ये इनाम

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
दो शादियां करना कई देशों में गैर कानूनी है। लेकिन कई ऐसे देश भी हैं जहां एक से ज्यादा शादियां करना गलत नहीं माना जाता है। यहां तक की एक देश ऐसा भी है जो एक से ज्यादा शादियां करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करता है।

ये देश है संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)। वहां कि सरकार लोगों को एक से ज्यादा शादियां करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है जिसके लिए वहां की सरकार दो बीवी रखने वाले लोगों को अतिरिक्त मकान भत्ता देने की घोषणा कर चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस देश में अविवाहित लड़कियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी से निपटने के लिए सरकार लोगों को दूसरी शादी करने को प्रोत्साहित कर रही है जिसके लिए ऐसी स्कीम निकाली गई। इस बारे में घोषणा यूएई के बुनियादी ढांचा विकास मंत्री डॉ. अब्दुल्ला बेलहैफ अल नुईमी ने बुधवार को फेडरल नेशनल कॉउंसिल के सत्र के दौरान की।

इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि दो बीवी रखने वाले सभी लोगों को शेख जायद हाउसिंग कार्यक्रम के तहत मकान भत्ता दिया जाएगा। हालांकि ये मकान भत्ता दूसरी बीवी के लिए होगा। यह एक पत्नी वाले परिवार को पहले से मिल रहे मकान भत्ते के अतिरिक्त होगा।

उनका कहना है कि दूसरी बीवी के लिए भी उसी तरह के रहन-सहन की व्यवस्था होनी चाहिए, जैसा कि पहली बीवी के लिए है। मकान भत्ता देने से लोग दूसरी शादी करने को प्रोत्साहित होंगे और देश में अविवाहित महिलाओं की संख्या घटेगी।

दरअसल एफएनसी के सदस्य चिंता जताते रहे हैं की देश में अविवाहित यु‍वतियों की संख्या बढ़ती जा रही है। कुछ सदस्यों ने कहा था कि लोगों के दूसरी शादी न करने से देश पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। इसके अलावा इसके सामाजिक निहितार्थ की भी चर्चा होती रही है।

Related Posts