July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

35 के बाद इन्हें ना खाये तो ही ज़िन्दगी   

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

म्र बढ़ने के साथ शारीरिक क्रियायों में भी बदलाव आने लगता है, ऐसे में खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

अगर आपकी उम्र 35 पार कर गई हो तो इन आहारों के सेवन में सावधानी बरतें

1-30 के बाद स्वस्थ रहने के लिए वसायुक्त आहारों से परहेज करने में ही समझदारी होती है। वसायुक्त आहारों के अलावा तेल और मीठे के सेवन में भी कमी लाना चाहिए. आहारों के साथ साथ अपने खाने के तरीके में भी बदलाव लाना चाहिए। एक बार में अधिक खाने की जगह थोड़ा थोड़ा करके खायें।

2-बढ़ती उम्र से बीपी बढ़ने की समस्या हो जाती है, इसलिए कम मात्रा में नमक खाएं। आपका दिल और गुर्दे सलामत रहेंगे. ज्यादा चीनी कभी भी फायदेमंद नहीं होती इसलिए आप 35 के बाद चीनी का सेवन कम कर दें. इससे डायबीटीज का खतरा बहुत कम हो जाता है। लेबल्ड डाइट फूडखाना स्वाद में बेहतर लग सकता है लेकिन इससे दूरी बनाएं। इससे आपको कमजोरी महसूस हो सकती है।

3-35 की उम्र के बाद तनाव ज्यादा रहता है, ऐसे में कैफीन को चाय या कॉफी के रूप में पीना आपके लिए और घातक साबित हो सकता है। दूध वाली चाय से परहेज करना चाहिये क्योंकि इसमें कैलोरी अधिक होती हैं। ज्यादा वाइन सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। इससे दिल और लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है।

4-30 की उम्र के बाद कोलेस्टेरोल कम करने का एक आसान तरीका यह है कि आप कोलेस्टेरोल युक्त आनाज न खाएं। अपने आहार में कार्ब की मात्रा कम करके आप खराब कोलेस्टेरोल को कम कर सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। आपको अपने आहार में ब्राउन ब्रेड और ब्राउन राइस को जरूर शामिल करना चाहिए।

Related Posts