June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

कभी मशहूर पर कभी भिखारी भी दिखे यह कलाकार 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

राज कपूर को हिन्दी सिनेमा का सुपरस्टार माना जाता है पर उनके एक फैसले के कारण उन्हें दिवालियेपन का सामना करना पड़ा था। राज कपूर का मानना था कि वो फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में कई सालों तक मेहनत करेंगे और उसके बाद ही फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज करेंगे। छ: सालों के बाद फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई पर फिल्म में जितना पैसा लगा उसके अनुसार कमाई नहीं कर पाई। राज कपूर को फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ के कारण ही दिवालियेपन का सामना करना पड़ा।

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने भी साल 2000 से पहले दिवालियेपन का सामना किया था। आज भले ही उनके पास पैसों की कमी नहीं है पर एक दिन ऐसा आया था जब उन्होंने भी अपनी किस्मत को कोसा था। बिग बी ने एक कंपनी खोली थी ‘एबीसीएल’ (अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड) लेकिन बाद में टैक्स और कानूनी पचड़ों में फंसकर उन्हें इस कंपनी को बंद करना पड़ गया था। इस दिवालियेपन के बाद कुछ सालों तक अमिताभ की किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया पर फिर बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ‘मोहब्बतें’ सुपरहिट रही जिसके बाद उनकी किस्मत दुबारा चमक गई।

अमिताभ बच्चन और राज कपूर ही ऐसे नाम नहीं हैं जिन्होंने दिवालियापन देखा हो बल्कि ‘ए .के. हंगल’, ‘जैकी श्रॉफ’ और ‘जगदीश माली’ जैसे कलाकारों ने मशहूर होने के बाद भी पैसों की कमी वाले दिन देखें। ए .के. हंगल की जिंदगी में तो ऐसा समय भी आया था जब वो अपनी दवाई के बिल चुकाने में भी असमर्थ हो गए थे। जैकी श्रॉफ के बारे में तो यह भी कहा जाता है कि उन्होंने एक समय में फिल्म निर्माता साजिद नाडियावाला से पैसे उधार लिए थे जिसे वो सालों बाद भी वापस नहीं कर पाए थे। मशहूर फोटोग्राफर जगदीश माली को अभिनेत्री मिंक बरार ने भिखारियों के बीच तक बैठे हुए देखा था। अब आप इस बात से स्वयं ही अंदाज लगा सकते हैं कि किस्मत का फेरबदल कब हो जाए यह कोई नहीं जानता है।

Related Posts