July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

इन 5 बातों के पास लाखों को करोड़ों में बदलने की जादू 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पांच ऐसी बातें हैं जो मिनटों में लाखोकी कीमत वाली वस्तु को करोड़ों में बनाकर रख देती हैं। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि मिनटों में किसी वस्तु की कीमत लाख से करोड़ हो जाए।

यह जादू सिर्फ हिन्दी सिनेमा के पास है। एक निर्देशक एक फिल्म को निर्देशित करने में जितनी मेहनत करता है उतना ही उस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट कराने के लिए करता है क्योंकि आजकल फिल्म की कहानी कितनी दमदार थी इस बात पर कोई ध्यान नहीं देता है। देखा जाता है तो बस यह कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कितने करोड़ की कमाई की।

आप बॉलीवुड के इस नए ट्रेंड को देख हैरान मत हों क्योंकि आप भी सिनेमाघर में फिल्म देखने जाने से पहले इस बात का पता कर लेते हैं कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कितने करोड़ की कमाई की है। अब हम आपको बताते हैं वो पांच बातें जिनसे फिल्में बॉक्स ऑफिस पर करोड़ो की कमाई कर जाती हैं और वो ही पांच बातें बॉलीवुड की सबसे बड़ी कमियां भी हैं।

आजकल किसी भी फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने से पहले दर्शकों को बता दिया जाता है कि फिल्म कितने करोड़ का कारोबार करेगी जिससे दर्शक इस बात का अंदाजा लगा लेते हैं। उन्हें यह फिल्म सिनेमाघर में देखनी चाहिए या नहीं। दर्शक को इस कदर दिमाग लगाने का मौका देती है मीडिया।

किसी भी फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने से पहले ही मीडिया इस बात की घोषणा कर देती है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कितने की कमाई करेगी। इतना ही नहीं फिल्म प्रिव्यू के जरिए फिल्म की कहानी को रेटिंग भी दे देती है। इन सब बातों का अर्थ यह हुआ कि यदि फिल्म निर्माता और निर्देशक के मीडिया से संबंध अच्छे हैं तो उनकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएंगी और यदि संबंध अच्छे नहीं हैं तो उस फिल्म को राम भरोसे छोड़ दिया जाएगा।

हिंदी सिनेमा के निर्देशकों और फिल्म लेखकों को अपनी सोच पर भरोसा नहीं रह गया है क्योंकि अधिकांश निर्देशक अंग्रेजी में सोचकर हिंदी में फिल्म बना रहे हैं जो काफी हद तक कॉपी किया जाता है। फिल्म देखकर समझ में आ जाता है कि निर्देशक को खुद पर भरोसा नहीं है।

फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट कराने के लिए उसमें आइटम नंबर और बोल्ड सीन डाले जाते हैं और फिल्म की कहानी की मांग को अनदेखा कर दिया जाता है जिससे होता यह है कि फिल्म की कहानी दमदार नहीं रहती है।

अंतिम और पांचवां पहलू है कि आजकल हिंदी सिनेमा की फिल्मों को आकर्षक बनाने के लिए उसमें पोर्न स्टार को एक अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिससे होता यह है कि एक फिल्म सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर कमाई का जरिया बन जाती है। ना ही उस फिल्म की कहानी में कोई दम होता है और ना ही ऐसी फिल्मों से किसी तरह के बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। यह सभी वो पांच बातें है जो किसी भी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट तो करा देती हैं पर हिन्दी सिनेमा के लिए दाग का काम करती हैं।

Related Posts