July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

कैसे एक शातिर चोर यह बना सफल बैंकर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कोई भी व्यक्ति अपने हाथ पर यह लिखवा कर नहीं आता की वो चोर है या पुलिस। आपका आज आपका कल निर्धारित नहीं कर सकता, उसे सिर्फ़ आप ही निर्धारित कर सकते हैं. लगभग 19-20 साल पहले एक 6 साल का बच्चा चोरी करता था, कूड़ा उठाता था, भीख मांगता था, नशीले पदार्थ बेचता था, वो आज एक सफल बैंकर है। ये कहानी है 25 साल के संदीप कुमार की, जिनकी ज़िन्दगी बदली My Angels Academy ने।

ये एक गैर सरकारी संस्था है, जो खेल और बुनियादी पढ़ाई के ज़रिए गरीब बच्चों की मदद करती है। ये उन्हें एक बेहतर नागरिक बनने की प्रेरणा देती है। इसके संस्थापक Sylvester Peter हैं। संदीप 6 साल की उम्र से इस संस्था से जुड़ा है। वो बचपन में बस्ती के बाकी बच्चों जैसे कई गलत काम करता था, लेकिन इस संस्था में आने के बाद उसकी ज़िन्दगी धीरे-धीरे बदलने लगी।

संदीप ने बताया कि- Sylvester भईया ने मुझे एक अच्छा व्यक्ति बनने में मदद की, जब मैं 19 साल का था तो Sylvester भईया ने मुझसे बोला कि तुम काफी बदल गए हो और बेहतर इंसान बन गए हो. लेकिन अगर ये तुम दूसरों को नहीं सिखा सकते तो इसका कोई फायदा नहीं है. मैं उस वक्त बतौर सहायक अकाउंटेंट काम कर रहा था. भईया ने मुझसे निस्वार्थ हो कर अपना ज्ञान संस्था के बाकी बच्चों के साथ शेयर करने को बोला.

मैने जब वक्त न होने की बात कही और कहा कि मैं एक साथ दोनों मैनेज नहीं कर पाउंगा, तो भईया ने मुझे खुद का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि अगर मैं एक नौकरी और बाकी ज़िम्मेदारियों के साथ ये काम कर सकता हूं तो तुम्हे भी ये करना चाहिए. भईया की ये बात मैने समझ ली. आज में एक सफल बैंकर हूं. मैं संस्था के बच्चों को पढ़ाता हूं, संस्था में अपनी 50% सैलरी दान करता हूं और उनके फंड्स की देख रेख करता हूं. संस्था की ये ज़िम्मेदारियां संभाल कर मैने एक बेहतरीन मैनेजर के काफी गुण सीख लिए हैं.

Related Posts