July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

जरा गुनगुना के तो देखे, मेमोरी पावर बढ़ेगी नहीं दौड़ेगी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

क्या आप अक्सर सामान रख भूल जाया करते हैं? क्या आप लोगो से मिलकर उनके नाम याद नहीं रख पाते? या फिर आपको कोई पुरानी बात याद करने में काफी वक़्त लगता हैं। यदि इन सब सवालों का जवाब हाँ हैं तो आप लो मेमोरी पावर यानी कम याददाश्त के शिकार हैं। लेकिन अब आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि फिनलैंड की हेलसिंकी यूनिवर्सिटी ने लो मेमोरी पावर को दूर करने का एक दिलचस्प तरिका ढूंढ निकाला हैं।

हेलसिंकी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिको ने अपने शोध में यह पाया कि गीत-संगीत खास तोर पर गायन डिमेंशिया रोग के प्रारंभिक चरणों में संज्ञानात्मक और भावात्मक रूप से काफी असरदार होता हैं। शोध ने इस बात का भी खुलासा किया कि यह संगीत वाला इलाज मानसिक लोगो की देखभाल में फायदेमंद साबित होता हैं।  शोध के दौरान डिमेंशिया के शुरूआती चरण वाले 89  लोगो पर परिक्षण किया गया। इस परिक्षण में रोगियों को दस हफ्तों तक संगीत सिखाया गया। जिसके चलते मानसिक रोगी ना सिर्फ ध्यानपूर्वक संगीत सुनाने लगे बल्कि उन्हें सिख कर गाने भी लगे।

इस शोध से वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि संगीत गाना और सुनना दोनों ही अल्जाइमर जैसी डिमेंशिया बीमारी पर अच्छा असर डालता है। तो यदि आप भी अपने दिमाग और मेमोरी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आज से ही संगीत सुनना और गाना शुरू कर दीजिए।

Related Posts