May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

घर बैठे हो रहे डिप्रेस्ड, गजब का फायदा दे सकता है ‘हल्दी और नींबू’ का ये उपाय

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
न दिनों अधिकांश लोग डिप्रेशन यानी कि अवसाद से ग्रस्त हो रहे है। भागदौड़ भरी जिंदगी में तरह-तरह के तनाव से हर दूसरा व्यक्ति घिरा है। इन सभी के बीच इंसान का मानसिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ रहना मुश्किल हो जाता है। कई लोग डिप्रेशन की समस्या से जूझते हैं, जिसका इलाज बेहद आवश्यक है।
इलाज के तौर पर मनोविशेषज्ञ की सलाह लेने और अन्य दवाओं का सेवन करने के बजाए पहले इन घरेलू तरीकों को आजमाकर देखें, जो आसानी से  डिप्रेशन जैसी समस्याओं का निराकरण करने में सक्षम है। इन तरीकों में हल्दी और नींबू आपके लिए बेहद मददगार साबित होंगे।
एक रिसर्च के अनुसार हल्दी अल्जाइमर, पर्किंसन, कैंसर और कोलेस्ट्रॉल की तरह ही डिप्रेशन के इलाज के लिए भी बेहद असरदार है। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व, एंटी बायोटिक और एंटीडिप्रेसेंट तत्वों से भरपूर है, जिसका फायदा आपको डिप्रेशन से निजात पाने में मिलेगा।
जानिए कैसे करें हल्दी और नींबू का उपयोग –
1) एक जग में 4 कप पानी लेकर इसमें 1 नींबू का रस, दो बड़े चम्मच हल्दी पाउडर, 4 बड़े चम्मच शहद या मेपल सीरप डालकर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें।
2) इस मिश्रण का सेवन अपनी सुविधा के अनुसार करें। आप चाहें तो इसे दिन में दो या तीन बार ले सकते हैं। इसका सेवन करना आपके डिप्रेशन को जादुई तरीके से कम करता है।

Related Posts