July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

एक के बाद एक चाहने वाले जि़न्दगी में तो आते गए, लेकिन….   

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दिलकश अदाकारा रेखा की जिंदगी में प्यार तो कई बार और कई सूरतों में आया लेकिन जिस स्थाई सहारे और प्यार की उन्हें जरूरत थी वह उनकी जिंदगी से नदारद ही रहा। एक के बाद एक रेखा की जि़न्दगी में चाहने वाले तो आते गए लेकिन कोई उनका सहारा ना बन सका।

आइए जानें दिलकश रेखा के प्यारे के अफसाने। इन अफसानों में रेखा तो अकेली हैं लेकिन उनके साथी बदलते रहे हैं।

रेखा और अमिताभ: कहते हैं सच्चा प्यार आपकी जिंदगी बना देता है। शायद रेखा की जिंदगी में भी कुछ ऐसा ही हुआ। रेखा की जिंदगी के बाकी प्यार भरे नगमों ने जहां उन्हें दर्द के सिवाय कुछ नहीं दिया तो वहीं अमिताभ के साथ उनके अफेयर ने उनकी जिंदगी बना दी। अमिताभ तो रेखा के प्यार में पागल थे लेकिन रेखा ने भी खुद को अमिताभ बच्चन के प्यार में पूरी तरह बदल दिया था।

अमिताभ रेखा के लिए पारस साबित हुए थे। कभी मोटी और सांवली सी दिखने वाली रेखा अमिताभ के प्यार में बॉलिवुड की सबसे सुंदर और सेक्सी अभिनेत्री के तौर पर उभरीं। अमिताभ पर अपने हुस्न का जादू चलवाने के लिए रेखा ने खुद को पूरी तरह बदल लिया था।

अमिताभ और रेखा की केमिस्ट्री में नौ में से पांच फिल्में बॉक्स आफिस पर हिट रहीं। कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान हुए हादसे के बाद अमिताभ रेखा से अलग हो गए थे। सुहाग, मिस्टर नटवरलाल, गंगा की सौगंध, नमक हराम, खून पसीना सहित कई फिल्मों की सफलता के साथ इस जोड़ी ने बुलंदी का वह शिखर छुआ, जिसे आज भी लोकप्रियता का इतिहास माना जाता है।

इस जोड़ी का शिखर रही यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला, जिसमें अमिताभ के साथ रेखा और जया बच्चन का त्रिकोण था। फिल्म में जया ने अमिताभ की पत्‍‌नी और रेखा ने प्रेमिका का रोल किया था। यही वजह है कि इस फिल्म को बच्चन की निजी जिंदगी से जोड़कर देखा गया और इस जोड़ी के आपसी रिश्तों को लेकर चर्चाओं का बाजार आज भी बुलंद रहता है। वर्ष 1981 में प्रदर्शित यश चोपड़ा की सिलसिला में यह जोड़ी आखिरी बार परदे पर नजर आई थी। इस जोड़ी के दीवाने तो आज भी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि यह जोड़ी एक बार फिर सफलता के इतिहास को दोहराए। इसमें कोई शक नहीं है कि जिस दिन अमिताभ-रेखा एक फिल्म में साथ काम करने के लिए राजी हो गए, वह फिल्म दर्शकों के हुजूम को थिएटरों में ले आएगी।

रेखा और नवीन निश्चल: रेखा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सावन भादो से की थी। शुरुआत में सांवली और थोड़ी मोटी दिखने वाली रेखा की यह पहली हिंदी फिल्म हिट साबित हुई थी। इसी फिल्म के सेट पर बॉलिवुड में पहली बार रेखा का नाम किसी के साथ जुड़ा। यह नाम था नवीन निश्चल का। हालांकि रेखा की जिंदगी में नवीन निश्चल आए और चले गए। यहां से शुरुआत हुई रेखा की जिंदगी में प्यार के आने-जाने की।

रेखा और विश्वजीत: फिल्म दो शिकारी का सेट और रेखा का फिल्मी पर्दे पर पहला किस सीन। शायद इससे बेहतरीन प्लेटफॉर्म अभिनेता विश्वजीत को अपने प्यार के लिए नहीं मिल सकता। दो शिकारी के सेट पर जब रेखा पर किस सीन को फिल्माया गया था तब रेखा शॉट के बाद बेहोश हो गई थीं। वह इस सीन के लिए तैयार तो नहीं थीं लेकिन फिल्म की जरूरत की वजह से उन्हें यह सीन देना पड़ा। इस फिल्म के दौरान रेखा का नाम विश्वजीत के साथ जुड़ा और चर्चा आई कि दोनों एक साथ काफी समय बिता रहे हैं। लेकिन यह समय था हिन्दी सिनेमा और रेखा के उदय और विश्वजीत के कॅरियर के डूबने का और डूबती नैया पर कौन सैर करना चाहेगा सो रेखा ने कश्ती बदल ली।

रेखा और विनोद मेहरा: विनोद मेहरा को रेखा की जिंदगी का असली प्रेमी कहा जाता है। दोनों की मुलाकात, दोनों का मिलना, दोनों का सार्वजनिक तौर पर एक-दूसरे का साथ देना दुनिया को उनके बीच कुछ होने का सबूत देता है। विनोद मेहरा और रेखा एक दूसरे के प्रेम में इतना खो चुके थे कि उन्हें दुनिया जहां की कोई खबर ही नहीं थी। लेकिन विनोद की मां को रेखा एक बहू के तौर पर पसंद नहीं थीं। इसके बाद जब रेखा ने विनोद मेहरा से मां और प्यार में से किसी एक को चुनने को कहा तो विनोद मेहरा ने मां को चुनना बेहतर समझा।

रेखा-मुकेश : रेखा की जिंदगी का एक अहम किस्सा बिजनेस मैन मुकेश अग्रवाल का भी है जिन्होंने रेखा से शादी की लेकिन शादी के एक साल बाद ही उन्होंने आत्महत्या कर ली। यह शायद रेखा की जिंदगी में तन्हाई का संकेतक था।

जिंदगी के सफर में यूं तो सभी को हमसफर मिले। रेखा को भी कई मिले लेकिन कोई ऐसा हमसफर नहीं मिला जिसके सहारे रेखा अपनी पूरी जिंदगी जी सकें। रेखा को हमेशा एक प्यार की जरूरत थी जो उन्हें संभाल सके जिसके साथ वह घर बसा सकें लेकिन ऐसा हो ना सका। कहा जाता है कि धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की शादी के समय रेखा ने सोचा कि जब हेमा जी धर्मेन्द्र से शादी कर सकती हैं तो क्यूं ना वह भी अमिताभ बच्चन से उनकी शादी के बावजूद शादी कर लें लेकिन ऐसा हो ना सका। आज रेखा अकेली हैं और उनसे प्यार की कसमें खाने वाले अधिकतर लोगों ने अपना घर बसा रखा है।

Related Posts