June 16, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ताउम्र जवान रहने का सपना होगा साकार

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मेशा जवान बने रहने का सपना हर कोई देखता हैं. लेकिन वक़्त के आगे किसी की नहीं चलती. और बुढ़ापा सर पर आ ही जाता हैं. और फिर शुरू होता हैं बीमारियां और झुर्रियों का शैलाब. लेकिन अब और नहीं. क्योंकि वैज्ञानिको ने ढूंढ निकाला हैं सदा जवान रहने का नुश्खा.

वैज्ञानिको ने अपने अध्ययन में तीन अलग अलग प्रजातियों के जानवरों के 40 हजार जीन (गुणसूत्र) पर परिक्षण किया. इनमे से 30 जीन ऐसे हैं जिनमे थोड़ा सा बदलाव कर ताउम्र योन जीवन को पाया जा सकता हैं. इनमे से बीकैट-1 नामक जीन सब से अधिक प्रभावशाली हैं.
स्विस फेडरल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के एनर्जी मेटाबॉलिज्म विभाग के प्रोफेसर मिसेल रिसटोव के अनुसार जब हम इन जीनों के प्रभाव को रोक देते हैं, तो इससे निमैटोड के जीवनकाल में कम से कम 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाती है.

रिसटोव को इसमें कोई शंका नहीं कि इसी तरह से मनुष्य में भी बुढ़ापा लाने वाले जीनों को निष्क्रिय करा जा सकता हैं, उन्होंने कहा, ‘हम केवल उन जीनों को पहचानने में सक्षम हो पाए हैं, जो विकास की प्रक्रिया के दौरान मानव समेत सभी सजीवों में विकसित हुए हैं और बुढ़ापा पैदा करते हैं.’

शोधकर्ता मानव शरीर पर इसके प्रभाव और दुष्प्रभाव पर अध्ययन कर रहे हैं. उनका कहना हैं कि वो मानव का जीवनकाल बढ़ाने से ज्यादा उसे लम्बे समय तक स्वस्थ रखने में रूचि रखते हैं.

Related Posts