July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सैनिकों के इन 4 लाख भूतों को देख चकराया पाकिस्तान  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कोरोना वायरस से जूझ रहे पाकिस्‍तान में सेना को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पाकिस्‍तान के डाक विभाग के घर-घर जाकर पेंशन देने के दौरान पता चला है कि करीब 4 लाख पूर्व सैनिक ऐसे हैं जो कागज में तो जिंदा हैं और वर्षों से पेंशन ले रहे हैं लेकिन मौके पर मौजूद नहीं थे। इन पूर्व सैनिकों को अब पाकिस्‍तान पोस्‍ट ने भूत पेंशनर का दर्जा दिया है। साथ ही इनकी जांच भी शुरू कर दी गई है।

द न्‍यूज टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्‍तान में पूर्व सैनिकों को घर-घर जाकर पेंशन देने की शुरुआत इस साल मार्च में हुई थी। इस महीने यह प्रक्रिया उस समय रुक गई जब डाककर्मियों ने अपने विभाग को बताया कि वे लाखों पूर्व सैनिकों की पुष्टि नहीं कर पा रहे हैं।

पाकिस्‍तान पोस्‍ट ने अब पूर्व सैनिकों के दस्‍तावेज चेक करने के लिए एक तीन सदस्‍यीय कमिटी बनाई है। पाकिस्‍तान पोस्‍ट भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे पुराने संस्‍थानों में से एक है। पाकिस्‍तान पोस्‍ट यह पेंशन वर्ष 1993 से ही पाकिस्‍तानी सेना की ओर से सेवानिवृत्‍त पाकिस्‍तानी सैनिकों को उनके खाते में दे रहा है। अब इस खुलासे के बाद पाकिस्‍तान पोस्‍ट के महानिदेशक ने घर-घर जाकर पेंशन देने की प्रक्रिया रोक दी है।

Related Posts