July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

समझा खरगोश का बिल, असलियत ने घुमा दिया सर 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

हाल ही में एक बर्मिंघम (इंग्लैंड) के रहने वाले फोटोग्राफर माइकल स्कॉट श्रॉपशायर ने कुहक तस्वीरें ली हैं जो इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। वो घूमते हुए कुछ तस्वीरें ले रहे थे इसी दौरान उनकी नज़र खेत में मौजूद छोटे-छोटे गड्ढों पर पड़ी। जो देखने पर मामूली गड्ढे ही दिखाई दे रहे थे। लेकिन वो असल में एक गुफा थी।

इस बात का पता तब चला जब फोटोग्राफर ने खरगोश के बिल समझ कर उसके पास पहुंचे तो उन्हें कुछ और ही नज़र आया। काफी खोजबीन करने पर ये पता चला कि वो करीब 700 साल पुरानी गुफा है। ये गुफा कई समय से इस खेत में दबी हुई थी जिसे इस फोटोग्राफर ने खोज निकाला।

इस गुफा को जब और भी करीब से देखा गया तो उसके अंदर के चैम्बर अब भी सही सलामत थे और काफी अच्छी हालत में थे बताया गया है कि इस गुफा को नाइट्स टेम्पलर ने बनाया था। नाइट्स टेम्पलर एक क्रिश्चियन मिलिट्री ग्रुप का था, जो सन् 1129 से 1312 के बीच एक्टिव था। और इस गुफा का इस्तेमाल भी सीक्रेट मीटिंग्स के लिए किया जाता था।

माइकल ने बताया कि उस दौर में इस गुफा का काफी महत्व था, इसलिए इसे लोगों की नजरों से छिपाकर रखा गया था। तो आइये आपको भी दिखा देते हैं आपको ये 700 साल पुरानी गुफा जिसके हैं कई रहस्य।

Related Posts