July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

ड्रैगन को धूल चटाने अमेरिका ने की तैयारी, 7 बड़े देशों का मिला साथ 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

कोरोना वायरस मामले में चीन के खिलाफ लगभग दुनिया के सभी देश उबलता दिख। जिस वायरस ने पूरी दुनिया के हेल्थ और इकॉनॉमिक सिस्टम को हिला कर रख दिया है। अब उसी वायरस से पूरी दुनिया में ऐसे कूटनीतिक बदलाव होने जा रहे हैं जिसके बारे में अब से पहले किसी ने सोचा भी नहीं था।

चीन को सबक सीखने के प्लानिंग के तहत अमेरिका ने और 7 देशों को अपने साथ पा लिया है। चीन को हर मोर्चे पर मात देने की तैयारी है और इसमें अमेरिका समेत 7 देश एक साथ आकर चीन को कड़ा संदेश दे चुके हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने एक साथ 7 देशों के साथ वर्चुअल बैठक कर चीन को कड़ा संदेश दिया। इस बैठक में भारत भी शामिल था। भारत के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल और ब्राजील के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की गई. इस बैठक में कोरोना को लेकर ज्यादा पारदर्शिता बरतने का मुद्दा उठाया गया।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक इस बैठक में ‘कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय सहयोग, पारदर्शिता और जिम्मेदारी तय करने के मुद्दे पर चर्चा हुई है। इनके बीच भविष्य में होने वाले स्वास्थ्य संबंधी संकट और कानून सम्मत अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था कायम करने के विषय पर भी चर्चा हुई है।’

ज्ञात हो अमेरिका लगातार चीन पर ये आरोप लगा रहा है कि उसने कोरोना को लेकर ज़रूरी जानकारियां छिपाई और पारदर्शिता नहीं बरती। ऐसा पहली बार हुआ है कि अमेरिका ने कुछ प्रमुख देशों को एक साथ कोविड-19 पर विचार विमर्श करने को इकट्ठा किया।

Related Posts