July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पृथ्वी को तवाह करने तेजी से आ रही BQ, छूने भर से मातम ही मातम 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया कोरोना से उबरी नहीं की दूसरी आफत आ कड़ी हुई। यह आफत अंतरिक्ष से आ रही है। वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि अंतरिक्ष में चक्‍कर लगा रही हमारी पृथ्‍वी के बेहद पास से इस महीने कई खतरनाक ऐस्‍टरॉइड गुजरेंगे। इन सभी ऐस्‍टरॉइड में सबसे खतरनाक अपोलो श्रेणी का ऐस्‍टाइरॉइड 1997 BQ है। यह ऐस्‍टाइरॉइड अंतरिक्ष के सबसे बड़े और खतरनाक ऐस्‍टरॉइड में शामिल किया जाता है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चेताते हुए बताया कि यह ऐस्‍टरॉइड बहुत तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है और 21 मई को पृथ्‍वी की कक्षा से गुजरेगा। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के मुताबिक एक किलोमीटर लंबे किसी भी ऐस्‍टरॉइड के पृथ्‍वी के टकराने से बड़ा विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। 1997 BQ ऐस्‍टरॉइड को 136795 के नाम से भी जाना जाता है।

इस ऐस्‍टरॉइड की रफ्तार 11.6 किमी प्रति सेकंड है। नासा के मुताबिक यह ऐस्‍टरॉइड 97 प्रतिशत अन्‍य ऐस्‍टरॉइड की तुलना में ज्‍यादा बड़ा है। अगर यह ऐस्‍टरॉइड पृथ्‍वी से टकराता है तो भयानक तबाही लाने में सक्षम है। यही नहीं अगर यह ऐस्‍टरॉइड बिना पृथ्‍वी को छुए ही निकल जाता है तो भी यह विशाल सुनामी ला सकता है। इसमें लाखों लोगों की जान जा सकती है।

नासा के मुताबिक ऐसे आकाशीय पिंडों को नियर अर्थ ऑब्जेक्ट कहा जाता है जो आसपास के ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण की जद में आ जाते हैं और पृथ्वी के करीब पहुंच जाते हैं।

Related Posts