July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

राहत : शोधकर्ताओं ने इस सेल थेरेपी से बिना साइड इफेक्ट कोरोना इलाज का किया दावा!

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

दुनियाभर में कोरोना की महामारी से बचने के वैज्ञानिक लगातार इसके इलाज से लेकर वैक्सीन पर शोध कर रहे हैं।  हालाँकि अब तक ना ही इसका कोई पुख्ता इलाज सामने आया है और न ही जल्द इसकी वैक्सीन तैयार होने की कोई उम्मीद नजर आ रही है।

इसी बीच अमेरिका के सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने आशा जगाने वाली बात कही है। उन्होंने कोरोना के इलाज पर एक ऐसी रिसर्च की है जो इस महामारी से निपटने के लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है। इस रिसर्च के मुताबिक कोरोना के मरीजों का इलाज हार्ट सेल थेरेपी से करने की तैयारी की जा रही है। इस थेरेपी में लैब में विकसित हृदय की कोशिकाओं को मरीज के शरीर मे इंजेक्ट किया जाता है।

ये कोशिकाएं इम्मयून सिस्टम को मजबूत करती हैं। शोधकर्ता दुआर्डो मार्बन के मुताबिक, ये कोशिकाएं एक खास तरह के एक्सोसोम्स शरीर मे छोड़ती हैं जो पूरे शरीर मे घूम कर कई बीमारियों में सूजन को कम करते हैं।

इस थेरेपी को CAP-1002 भी कहते हैं, जिसमे कार्डियोस्फेयर डेराइव्ड सेल्स का इस्तेमाल किया जाता है. ये कोशिकाएं लैब में इंसान के दिल के टिशू से बनाई जाती हैं। शुरुआती प्रयोग में इस थेरेपी की मदद से कुछ कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं। इतना ही नही शोधकर्ताओं के मुताबिक किसी भी मरीज में इस थेरेपी से कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा है।

Related Posts