July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सत्यमेव पर तंज के साथ नेपाल के पीएम ने कहा, ‘जो हमारा है लेकर रहेंगे’

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

भारत और नेपाल के बीच लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को लेकर विवाद के बीच नेपाली प्रधानमंत्री का भारत  पर तंज एक नया मोड़ ले लिया है। नेपाल का नया नक्शा जारी करने के एक दिन बाद नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने इशारों ही इशारों में भारत पर ताकत का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया और कहा कि भारत के राजचिन्ह में सत्यमेव जयते लिखा हुआ है या सिंहमेव जयते।

दरअसल ओली कहना चाहते थे कि भारत सत्य की जीत चाहता है या सिंह (ताकत) की जीत चाहता है। नेपाली प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि सत्यमेव जयते होगा। ओली ने कहा कि भारत के साथ दोस्ती को गाढ़ा करने के लिए ऐतिहासिक गलतफहमियों को दूर करना जरूरी है।  उन्होंने कहा कि नेपाल ने चीन के साथ अपनी स्थिति को भी स्पष्ट किया है।

ओली ने संसद को बताया कि उन्होंने भारत सरकार से सीमा विवाद का मुद्दा उठाया है। पीएम ने यह भी कहा कि उन्होंने किसी के दबाव में यह मुद्दा भारत के साथ नहीं उठाया है। ओली ने कहा कि कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख हमारा है और हम उसे वापस लेकर रहेंगे।

हालाँकि जवाब में भारत ने अपनी पोजिशन साफ करते हुए कह था कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में हाल ही बनी रोड पूरी तरह भारत के इलाके में हैं। ग्यावली ने सोमवार को एक ट्वीट में जानकारी दी कि कैबिनेट ने 7 प्रान्त, 77 जिलों और 753 स्थानीय निकायों वाले नेपाल का नक्शा प्रकाशित करने का निर्णय लिया है। इसमें लिंपियाधुरा, लिपुलेक और कालापानी भी होंगे।

Related Posts