June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

वैक्सीन या सोशल डिस्टेंसिंग नहीं, ये देश खास सब्जियां ‘बना’ दूर भगाएगा कोरोना  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया भर में कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है। पर एक ऐसा देश भी है जो सोशल डिस्टेंसिंग तो छोड़िये कोरोना  इलाज भी नहीं करने में विस्वास रखता है। वह देश है उत्तर कोरिया। उत्तर कोरिया में स्वस्थ रहने के लिए कुछ और ही किया जा रहा है। सब्जियां तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपने ‘functional vegetables’ के बारे में सुना है? ये शब्द जरा अजीब है। लेकिन उत्तर कोरिया में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए खास तरह की सब्जियां उगाई जा रही हैं, जिन्हें functional vegetables कहा जा रहा है।

उत्तर कोरिया का एक संस्थान लोगों के आहार और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के उद्देश्य लिए कथित तौर पर विभिन्न प्रकार की सब्जियों का उत्पादन कर रहा है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी KCNA के एक वीडियो में इन सब्जियों के बारे में बताया गया है। वीडियो में दिखाया है कि प्योंगयांग वनस्पति विज्ञान संस्थान में काम करने वाले लोग किस तरह मिर्च और टमाटर जैसे पौधों की देखभाल कर रहे हैं।

प्योंगयांग के वनस्पति विज्ञान संस्थान के एक शोधकर्ता, इम ब्योंग सोप ने कहा- ‘हाल ही में उत्पादित की गई ग्यानुरा बायकलर (एक प्रकार की पालक) में बाहरी उगाई गई सब्जियों के मुकाबले लोहे की मात्रा 20 से 30 गुना ज्यादा है। यह एनीमिया की कमी वाले लोगों और हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए आदर्श सब्जी है। हम और भी तरह की सब्जियां पैदा करने के लिए अपना शोध जारी रखेंगे और लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान देंगे।’

Related Posts