July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

कोरोना से ज्यादा जान लेंगी यह बीमारियां, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कोरोना वायरस की मार झेलते हुए हम इसे ही सबसे बड़ा खतरा सोच रहे होंगे । लेकिन जब आपको इस खतरे के बारे में सुनेंगे तो कोरोना बहुत  कम लगने लगेंगे। दरअसल अब कई वैज्ञानिक दावा करने लगे हैं कि कोरोना वायरस से ज्यादा कहर टीबी और हैजा से फैलेगा। इससे मरने वालों की संख्या देश में कहीं ज्यादा होगी। 

टीबी (तपेदिक) और हैजा जैसी बीमारियों को नजरअंदाज करने से कोविड-19 के मद्देनजर लागू लॉकडाउन से जिंदगियां बचाने की कोशिशें बेअसर साबित होंगी। जन स्वास्थ्य क्षेत्र के एक विशेषज्ञ ने कहा है कि जितनी जिंदगियां इन प्रयासों से बचाई गई, उतनी ही जान टीबी और हैजे की वजह से जा सकती हैं।

हैदराबाद के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर वी रमण धारा ने कहा कि तपेदिक, हैजा और कुपोषण जैसी गरीबी संबंधी बीमारियों से जान जाने की घटनाओं पर विचार करना ही होगा जिनके ‘लॉकडाउन जारी रहने’ के दौरान नजरअंदाज किए जाने की आशंका है। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों से होने वाली मौतें संभवत: लॉकडाउन के चलते बची जिंदगियों की उपलब्धि को बेअसर कर देंगी।

भारत में कोविड-19 स्थिति के अपने आकलन में धारा ने पाया कि शनिवार शाम तक आए संक्रमण के 1,25,000 मामले साफ तौर पर मई के अंत तक अनुमानित 1,00,000 मामलों से ज्यादा हो गए हैं और इनका लगातार बढ़ना जारी है।

Related Posts