June 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

महज 2 ग्राम खुराक वालों ने 5 राज्यों में मचा दी खलबली, सरकार ने टेके घुटने

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दिन में महज 2 ग्राम खाना खाने वाली टिड्डी भारत के 5 राज्यों के लिए मुसीबत बन गई है। पाकिस्तान से आए टिड्डी दलों के आगे सरकार भी घुटने टेकती नजर आ रही है, वहीं किसान के लिए ये किसी आपदा से कम नहीं। टिड्डी को सबसे विनाशकारी कीट माना जाता है जिसका अभी तक कोई पुख्ता समाधान नहीं निकाला जा सका है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इससे करोड़ों लोग प्रभावित हो सकते हैं. भुखमरी के हालात भी बन सकते हैं।

पाकिस्तान के रास्ते देश में घुसे रेगिस्तानी टिड्डी ने इस राजस्थान का प्रकोप गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश तक फैल चुका है। यहां के किसान इस मुसीबत को हटाने के लिए कई तरह के इंतजाम कर रहे हैं लेकिन फिलहाल कोई राहत नहीं नजर आ रही है।

किसी क्षेत्र में एक वर्ग किमी में टिड्डी दल पहुंच जाए, तो हर दिन हजार से दो हजार लोगों का खाना खा लेता है। जिस क्षेत्र में टिड्डी दल पहुंचता है, वहां प्रजनन भी करता है। हालांकि, प्रजनन के लिए रेगिस्तानी भूमि ज्यादा उपयुक्त मानी जाती है।

अनुकूल परिस्थितियों में एक दल में करीब 8 करोड़ टिड्डियां होती हैं, जो हवा के रुख के साथ प्रतिदिन 150 किमी तक की यात्रा कर सकती हैं।  टिड्डी दल अपने रास्ते में आने वाले सभी प्रकार की फसलों एवं गैर-फसलों को चट कर जाता है। एक टिड्डी एक दिन में 2 ग्राम भोजन करती है लेकिन इसकी संख्या इतनी होती है कि कई लोगों के बराबर खाना खत्म हो सकता है।

भारत में 27 साल बाद यह टिड्डियों का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है। इससे पहले 1993 में टिड्डी दलों ने कई राज्यों में हमला किया था ,जिससे करोड़ों रुपये की फसल बर्बाद हो गई थी।

Related Posts