May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

बदलने जा रहा आपके जीवन का बहुत कुछ, फायदेमंद होंगे 5 बड़े बदलाव !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :  

कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन का चौथा चरण आज खत्म हो रहा है। लॉकडाउन 5.0 या फिर अनलॉक 1.0 को लेकर दिशानिर्देश केंद्र सरकार ने शनिवार शाम को जारी दिए। इन सबके बीच कल यानी 1 जून से आपके जीवन में बहुत कुछ बदलने जा रहा है। इनमें राशन कार्ड, रेल, रोडवेज, गैस सिलेंडर और फ्लाइट तक में बदलाव शामिल हैं। जैसे की –

वन नेशन-वन कार्ड : देशभर में राशन कार्ड के लिए 1 जून से वन नेशन-वन कार्ड की योजना पूरी तरह से लागू हो जाएगी। फिलहाल ये स्कीम 20 राज्यों में शुरू होगी। इस स्कीम का ये फायदा कि राशन कार्ड किसी भी राज्य में बना हो, उसका राशन खरीदने के लिए उपयोग दूसरे राज्य में भी हो सकता है।

ट्रैन : भारतीय रेलवे फिलहाल श्रमिक और स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। 1 जून से रेल मंत्रालय ने 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर दी है। इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन भी शुरू हो गए हैं। वहीं रेलवे कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर अपने टिकट काउंटर भी खोलने जा रहा है. अगर आप किसी शहर में फंस गए हैं तो फिर इन ट्रेनों के जरिए यात्रा कर सकते हैं।

एयरलाइन : लो बजट एयरलाइन कंपनी गो एयर भी 1 जून से अपनी उड़ानों को शुरू करने जा रही है. अन्य कंपनियां 25 मई से इसकी शुरुआत कर चुकी हैं।

तेल : तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। ऐसे में इस बार भी यह बदलाव होगा. कच्चा तेल फिलहाल 32 डॉलर प्रति बैरल के करीब है। हालांकि लॉकडाउन के चलते कई राज्य सरकारें पहले ही पेट्रोल-डीजल पर वैट को बढ़ा चुकी हैं।

बस: कोविड-19 के चलते सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन बस अड्डे प्रभारी से लेकर के ड्राइवर-कंडक्टर को करना होगा।  बस में क्षमता से आधी सवारी बैठेंगी और सबको मास्क और आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। बस में बैठने से पहले हाथों को सैनेटाइज करना जरूरी होगा।

Related Posts