July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बारिश के मच्छरों से ऐसे पाए आसानी से छुटकारा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

बारिश के आते ही जहाँ वहाँ पानी भर जाता है। ऐसे में मच्छरों की संख्या भी इस जमा पानी की वजह से बढ़ जाती है। यही कारण है कि बारिश में मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां अधिक होती है।

इस समस्यां से निपटने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। यह बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स की तरह हमारी सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता है और मच्छरों का भी सफाया कर देता है। टी ट्री ऑयल की स्मेल काफी स्ट्रोंग होती है, जिस वजह से मच्छर आपके पास नहीं आते हैं।

इसे डायरेक्ट स्किन पर लगाने से स्किन को नुकसान हो सकता है। इसलिए इसे पानी के साथ मिलाकर ही लगाना चाहिए। एक स्प्रे बोटल में टी ट्री ऑयल की 5 से 6 बूंद और दो चम्मच पानी डाल लें। इस तेल को अपने और बच्चे के कपड़ो पर लगाएं, डायरेक्ट स्किन पर लगाने से बचें ।

यकीनन इसे लगाने के बाद रातभर आपको मच्छर नहीं काटेंगे और आप प्यारी से नींद का आनंद ले सकेंगे। ये घरेलू उपाय जरूर काम करता है। इसके इस्तेमाल से मच्छरों के काटने की वजह से आप की नींद खराब नहीं होगी।

नोट: इस तेल को रोजाना इस्तेमाल होने वाले कपड़ों पर ना लगाएं। सबसे बड़ी बात इसे लगाते समय सावधानी बरतें यानि तेल की बूंदें आंखों और मुंह में नहीं जानी चाहिए।

Related Posts