June 22, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

भारत की सीमा पिलर गायब कर नेपाल हथियाना चाहता है जमीन !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

नेपाल की संसद में पारित नये नक्शे में भारत के कुछ क्षेत्रों को शामिल किये जाने के बाद जारी सीमा विवाद के बीच उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में नेपाल-सीमा पर लगे कुछ पिलर गायब बताये जा रहे हैं। लखीमपुर खीरी में तैनात एसएसबी की 39वीं बटालियन के कमांडेंट ने नेपाली नागरिकों द्वारा अतिक्रमण किए जाने को लेकर जिलाधिकारी को एक पत्र लिखने के बाद हड़कंप मच गया।

मामला लखीमपुर खीरी के इंडो-नेपाल बॉर्डर के 120 किलोमीटर की सीमा का है। इंडो-नेपाल बॉर्डर पर लखीमपुर खीरी में एसएसबी की 39वीं बटालियन तैनात है। 2 जून को एसएसबी के कमांडेंट ने जिलाधिकारी को एक पत्र लिखा। पत्र में नो मैंस लैंड पर पिलर संख्या 742 और 766 पर नेपाली नागरिकों द्वारा कब्जा करने का जिक्र किया गया है। इसके बाद इंडो-नेपाल बॉर्डर पर सभी सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है. एसएसबी, आईबी और पुलिस इंडो-नेपाल बॉर्डर पर नजर बनाए हुए। बॉर्डर पर एसएसबी और पुलिस लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं।

उधर, जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि नेपाली नागरिकों द्वारा नो मैंस लैंड पर कब्जा किया गया है। उन्होंने शासन को अवगत करा दिया है। लॉकडाउन से पहले बॉर्डर पर जॉइंट सर्वे कराया गया था. जॉइंट सर्वे में नो मैंस लैंड पर लखीमपुर खीरी के 120 किलोमीटर की सीमा में लगभग 20 से 25 पर्सेंट पिलर गायब हैं। दोनों देशों के उच्च अधिकारियों से बात कर इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द करने का प्रयास कर रहे हैं।

Related Posts