July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चीनी पैंतरा : हाइड्रोजन बम ‘दिखा’ भारत-अमेरिका को दी खुलेआम धमकी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

किसी भी तरह भारत डरता न देख अब धमकी पर उतर आया है चीन। लद्दाख में 20 भारतीय सैनिकों की निर्मम हत्‍या के बाद अब चीन ने हाइड्रोजन बम का डर दिखाना शुरू कर दिया है। दुनिया में शांति का ढोंग रचने वाले चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने वर्ष 1967 में हाइड्रोजन बम के परीक्षण का वीडियो पोस्‍ट किया है। चीनी अखबार ने दावा किया कि ये हाइड्रोजन बम आत्‍मरक्षा के लिए हैं और उनका देश परमाणु हथियारों के पहले इस्‍तेमाल नहीं करने के स‍िद्धांत पर कायम है।

चीन निष्‍ठापूर्वक आत्‍मरक्षा की परमाणु रणनीति पर काम करता है और परमाणु हथियारों के पहले इस्‍तेमाल नहीं करने की नीति पर कायम है। चीन के सरकारी अखबार ने हाइड्रोजन बम के परीक्षण का वीडियो ऐसे समय पर पोस्‍ट किया है जब भारत और अमेरिका के साथ उसका तनाव चरम पर है।

माना जा रहा है कि चीन ने एक तरीके से भारत और अमेरिका को खुलेआम धमकी दी है। परमाणु हथियारों पर नजर रखने वाली अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍था सिप्री की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अब अपने परमाणु हथियारों का सार्वजनिक तौर पर और ज्‍यादा प्रदर्शन कर रहा है। हालांकि चीन अपने परमाणु हथियारों के विकास के बारे में बहुत कम जानकारी साझा करता है। चीन बहुत तेजी से अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को आधुनिक बना रहा है और संख्‍या बढ़ा रहा है।

Related Posts