June 23, 2024     Select Language
KT Popular दैनिक

दांत के लिए जहर! अबतक बिछी 350 गजराज की लाश

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

फ्रीकी देश बोत्सवाना में बीते दिनों में 350 से ज्यादा हाथियों की लाशें  बरामद हो चुकी हैं। मरे हुए इन हाथियों की सैंकड़ों तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं।  इन हाथियों में से ज्यादातर की मौत किसी पानी के स्त्रोत के आस-पास हुई है ऐसे में ये शक भी जताया जा रहा है कि ये जहर देने का मामला भी हो सकता है। हालांकि कई वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि ये कोई बीमारी तो नहीं है।

बोत्स्वाना की सरकार ने अभी इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन हाथियों के दांतों के लिए उन्हें जहर देकर मारने की इस तरह कीई एक घटना जिम्बाब्वे में भी सामने आ चुकी है। डायरेक्टर ऑफ़ कंजर्वेशन एट नेशनल पार्क रेस्क्यू डॉक्टर नील मैकेन ने गार्जियन से बताया कि इतनी बड़ी संख्या में प्राकृतिक रूप से हाथियों को मरते हुए कभी नहीं देखा गया है। ऐसी मौत सिर्फ सूखे के दौरान होती है लेकिन अभी तो पानी मौजूद है। मैकेन का कहना है कि उनके सहयोगियों ने मई की शुरुआत से लेकर अभी तक दक्षिणी अफ्रीका के इस देश के ओकावांगो डेल्टा में 350 से अधिक मृत हाथियों की पहचान की है।

बोत्स्वाना सरकार इस पूरे मामले पर चुप है लेकिन मौत की वजह की छानबीन शुरू कर दी गई है। सरकार ने लैब टेस्ट करवाए हैं लेकिन अभी उनका नतीजा आने में वक़्त है।

Related Posts