September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इन 5 चीजों का केंसर से है पुराना नाता 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

1. आलू चिप्स: हमारे देश में एक तरफ आलू के चिप्स को तमाम कंपनियां पैक कर के बेचती हैं, जबकि आलू चिप्स में सोडियम, नकली रंग का इस्तेमाल आसानी से किया जाता है. जिसकी वजह से कैंसर फैलता है।

2. नॉन ऑर्गेनिक फल: जो फल लंबे समय से कोल्डस्टोरेज में रखे रहते हैं, लाख सफाई के बावजूद उन पर केमिकल की परत चढ़ी ही रहती है। इसकी वजह से कैंसर होता है। निश्चित समय के बाद स्टोर किए हुए फलों को नष्ट कर दिया जाना चाहिए. यह कैंसर की वजह बन रहे हैं।

3. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न: माइक्रोवेव में बनाया गया पॉपकॉर्न कैंसर की वजह बन रहा है क्योंकि माइक्रोवेव में पॉपकॉर्न डालने से परफ्यूरोक्टानोइक एसिड बनता है. इससे कैंसर पनपता है। इसीलिए अमेरिका में पॉपकॉर्न बनाने के लिए सोयाबीन का तेल इस्तेमाल किया जाता है।

4. डिब्बाबंद टमाटर: टमाटर को लंबे समय तक डिब्बाबंद रखने से बिसफेनॉल-ए नाम का केमिकल बनता है। जो कैंसर को बढ़ावा देता है। इसके बावजूद हम इसका उपयोग कर रहे हैं और कैंसर का खतरा मोल ले रहे हैं।

5. जमे हुए रिफाइंड: हाइड्रोजनीकृत तेल सब्जियों और पौधों से केमिकल क्रियाओं द्वारा प्राप्त किए जाते हैं। जिसकी वजह से उनमें ओमेगा-6 की मात्रा अधिक होती है. हाइड्रोजनीकृत तेल यानी जमे हुए तेल से कैंसर और हृदय संबंधी रोग होते हैं।

Related Posts