July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

खेत में गड़ा जिसको समझा भूत उसे खोलते ही चमक उठी आंखे 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

झारखण्ड जिले के पांकी कस्बे के एक गांव में मुगलकालीन चांदी के सिक्के मिलने का मामला सामने आया है। हालांकि गांववाले सिक्कों के लालच में मामला दबाना चाहते थे, लेकिन बंटवारे के दौरान हुए झगड़े में कहानी सब जगह फैल गई और बात प्रशासन तक जा पहुंची।यह घड़ा पीतल का है। सिक्कों पर उर्दू और अरबी में 902, 1100 और 1082 ईसवी लिखा है। पुलिस ने सिक्कों से भरा यह घड़ा प्रशासन को सौंप दिया है। इन्हें पुरातत्व विभाग के सुपुर्द किया जाएगा।

पुलिस के अनुसार नौडीहा गांव के भलही टोला में रहने वाला बचन बैठा नामक शख्स अपने खेत को जेसीबी से समतल करा रहा था। इसी दौरान यह घड़ा हाथ लगा। चूंकि उस पर मिट्टी लगी हुई थी, इसलिए किसी की नजर नहीं पड़ी। लेकिन जब बारिश हुई, तब वो लोगों को दिखा। घड़े की बनावट और प्राचीनता देखकर लोग डर गए। वे उसमें भूत होने की आशंका जताने लगे। लिहाजा किसी ने उसे छुआ तक नहीं। इसी बीच कुछ बच्चे घड़े से खेलने लगे। तब लोगों का डर दूर हुआ और घड़ा खोलकर देखा। बंटवारे के विवाद में बात प्रशासन तक पहुंची…

लोगों ने मिलकर तय किया था कि घड़े से मिला खजाना आपस में बांट लेंगे। इससे पहले लोगों ने हिम्मत करके खेत में ही खोलकर देखा. जब उसमें सिक्के देखे, तो उनमें लालच आ गया। गांव में यह खबर न फैले, इसलिए सबने सहमति से उसे वहीं गाड़ दिया।

लेकिन जब खेत के मालिक को इसका पता चला, तो यह बात गांव में फैला दी। फिर मामला प्रशासन तक जा पहुंचा।

जानकारी लगने पर जब पुलिस गांव पहुंची, तो कोई भी इस बारे में बताने को तैयार नहीं था. जब पुलिस जहीर मियां के बेटे को थाने लेकर आई, तब मामला खुला। जमीन मालिक ने सिक्कों के फोटोग्राफ पुलिस को दिखा दिए थे।

Related Posts