July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

फिर दुनिया को एक और खतरनाक वायरस गिफ्ट देने को तैयार चीन, विशेषज्ञ ने किया आगाह

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

से में चीन से ही एक और डराने वाली खबर आ रही है। अभी पूरी दुनिया चीन से फैले खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मुश्किलों से गुजर रही है वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि चीन से एक और खतरनाक वायरस पैदा होने का खतरा मंडराने लगा है। इस मामले से संबंधित वल्र्ड एनिमल प्रोटेक्शन के साथ काम करने वालीं साइंटिस्ट केट ब्लैसजैक ने बताया कि चीन में बेहद आक्रामक तरीके से फार्मिंग की जा रही है, इससे एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस के साथ-साथ कोरोना से भी खतरनाक वायरस का जन्म हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केट ब्लैसजैक ने कहा कि चीन बर्ड फ्लू के 2 नए स्ट्रेन से जूझ रहा है। इसके अलावा इंसान, सूअर और एवियन इंफ्लूएंजा वायरस से मिलकर बने स्वाइन फ्लू के मामले भी चीन में देखे गए हैं। ये सब वायरस मिलकर खतरनाक वायरस स्ट्रेन पैदा कर सकते हैं।

सिंगापुर की रहने वाली ब्लैसजैक ने कहा कि चीन में मौजूदा स्वाइन फ्लू वायरस में क्षमता है कि वह इंसान के गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम में बाइंड हो जाए। परंपरागत फार्मिंग छोड़कर आक्रामक फार्मिंग की जा रही है, जिसमें नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा।

उन्होंने कहा कि इसमें बहुत सीमित जगह पर बड़ी संख्या में जीवों को रखा जाता है, जिससे उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसी स्थिति में वायरस का नया म्यूटेशन हो सकता है या नए वायरस पैदा हो सकते हैं। जबकि फार्म से निकलने वाले कचरे से भी इंसानों को खतरा हो सकता है।

Related Posts