May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाकिस्तान में आटे की कीमत जान सोना भी मुँह छुपा ले 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पाकिस्तान में आटे की कीमत इतनी बढ़ गई है कि दाम सुनकर आप चौंक सकते हैं। गेहूं की भरपूर पैदावार होने के बावजूद हो रही कालाबाजारी के चलते इमरान खान सरकार को गेहूं विदेशों से मंगवाने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार खुले बाजार में आटा मिलों में कीमतें चार रुपये बढ़कर 54 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। ये कराची के बाजार की कीमत है, जबकि पंजाब और अन्य सूबों में कीमत इससे भी ज्यादा पहुंच गई है।

हालत इतने खराब हो चुके हैं कि सरकार को इस मुद्दे पर कैबिनेट की बैठक बुलानी पड़ी और बाहर से गेहूं मंगाने के आदेश देने पड़े हैं, ताकि कीमतों में जारी बढ़ोतरी पर लगाम लगाई जा सके। अप्रैल से लेकर अभी तक आटे की कीमतों में सरकार के अनुसार 18.50 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

अब सरकार ने लगाम न लगने के बाद थक हार कर गेहूं के आयात की मंजूरी दी है। हालांकि इस कदम से गेहूं और महंगा हो जाएगा और इसके लिए पहले से बेहाल मुल्क को काफी ज्यादा विदेशी मुद्रा खर्च करनी होगी। फिलहाल रूस और यूक्रेन 1,20,000 टन मंगाने की मंजूरी मिल गई है। जिसमें प्रति टन इसकी कीमत 220-232 डॉलर है. इससे घरेलू मार्केट में 100 किलो गेहूं का बैग 4200 रुपये का पड़ेगा। हालांकि इसमें माल भाड़ा और अन्य खर्चों को जोड़कर कीमत 4900 रुपये प्रति 100 किलो पहुंच जाएगी।

Related Posts