September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

दुनिया का पहला बैंक जहाँ नहीं है कोई कर्मचारी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

चीन में एक अनोखा सरकारी बैंक संचालित हो रहा है, जिसके बारे में जानकर लोग दूर-दूर से उस बैंक को देखने के लिए आ रहे है, साथ ही इस बैंक के बारे में जानकारी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दरअसल चीन के शंघाई के हुआंगपु जिले में ऐसा बैंक खुला है जो पूरी तरह से रोबोटों द्वारा चलाया जाता है, यहाँ होने वाला हर काम सिर्फ रोबोट ही करते है।

चीन का ये सरकारी बैंक पूरी तरह से मानवरहित है,  इस शाखा में ग्राहक मशीनों के जरिए सोना खरीदने, मुद्राएं बदलने जैसे काम कर सकते हैं। ये चीन का एक सरकारी स्वामित्व वाला कंस्ट्रक्शन बैंक है, जहां अन्य कार्यों के साथ बिलों के भुगतान, कम्युनिस्ट पार्टी की फीस का भुगतान, वर्चुअल रियलिटी रूम, होलोग्राम मशीन, टॉकिंग रोबोट और टचस्क्रीन जैसी तमाम सुविधायें दी जाती हैं।

इस बैंक में प्रवेश करने के साथ ही आपका स्वागत एक रोबोट करता है, बैंक में प्रवेश के लिए या तो आपको अपना पहचान पत्र लेकर जाना होता है या फिर फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को स्कैन कराना होता है। हालाँकि इस बैंक में अन्य कामों के लिए कुछ कर्मचारी मौजूद रहते है, जो मशीनों का मेन्टनेन्स देखने का काम करते है साथ ही बैंक के बाहर गॉर्ड भी मौजूद होते है।

Related Posts