June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

महात्मा का जादू ब्रिटैन के करेंसी पर भी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ब ब्रिटैन के नोटों पर भी छायेगा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जादू। भारतीय नोटों के बाद अब ब्रिटेन में भी सिक्कों पर नजर आएंगे। वित्त मंत्री ऋषि सुनक के दफ्तर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह अश्वेत शख्सियतों महात्मा गांधी, भारतीय मूल के ब्रिटिश जासूस नूर इनायत खान और जमैकन ब्रिटिश नर्स मैरी सीकोल की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाने के प्रयासों के तहत इनकी तस्वीरों वाले सिक्के जारी किए जाएंगे।

सुनक ने इसके लिए रॉयल मिंट अडवाइजरी कमिटी को लिखा है जो सिक्कों के लिए थीम और डिजाइजन के प्रस्ताव भेजती है। सुनक ने यह लेटर वी टु बील्ट ब्रिटेन (हमने भी ब्रिटेन को बनाया) कैंपेन के समर्थन में लिखा है, जिसमें ब्रिटिश करंसी पर अश्वेत शख्सियतों को प्रतिनिधित्व देने की मांग की जा रही है।

ब्रिटिश सिक्के पर महात्मा गांधी की तस्वीर का सबसे पहले विचार अक्टूबर 2019 में पूर्व मंत्री साजिद जाविद ने दिया था। उन्होंने कहा, पीढिय़ों तक जातीय अल्पसंख्यक समूह इस देश के लिए लड़े और मरे, हमने साथ में बनाया है, हमारे बच्चों को सिखाया, बीमारों की सेवा की, बुजुर्गों का ध्यान रखा, उनके उद्यमी भावना के माध्यम से हमारे कुछ सबसे अच्छे व्यवसायों शुरू हुए जो रोजगार दे रहे हैं और ग्रोथ ला रहे हैं।

Related Posts