July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

मृत शिक्षक इंक्रीमेंट के साथ लेते रहे वेतन भी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

त्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था की एक ताजा उदाहरण सामने आया है। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत नपद में जहां दो साल पहले एक शिक्षक का निधन हो गया था। बावजूद इसके शिक्षा विभाग उन्हें सैलरी देता रहा। इतना ही नहीं मृतक टीचर का इन्क्रीमेंट भी लगा दिया गया। मामला सामने आने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। अधिकारी मुँह छुपाते दिख रहे हैं।

पीलीभीत के बिलसंडा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय में अरविंद कुमार ने 5 नवंबर 2015 को अध्यापक कार्य का पद ग्रहण किया और 1 साल बाद 22 मई 2016 को अध्यापक की मौत हो गई। मगर अध्यापक की मौत के बाद भी शिक्षा विभाग मृत गुरु जी को नवंबर 2018 तक उनका वेतन पहले की तरह देता रहा। इतना ही नहीं खंड शिक्षा अधिकारी ने इंक्रीमेंट भी लगा दिया।

मामला मीडिया में तब आया जब मृतक की पत्नी वंदना अपनी नियुक्ति के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र स्वरूप के पास गई, जिस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र स्वरूप ने मृतक की आश्रित पत्नी वंदना की नियुक्ति से पहले खंड शिक्षा अधिकारी से मृतक अरविंद की सैलरी को लेकर पूछताछ की। इसमें सामने आया कि 2016 में मौत के बाद से लगातार अरविंद के नाम पर सैलरी निकलती रही। जिसपर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र स्वरूप भड़क उठे और विभाग में हड़कंप मच गया। मामला मीडिया में आया तो अपनी फजीहत बचाने के लिए शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी मामले को दबाने में लग गए।

Related Posts