June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सरकार ने दी मिडिल क्लास को बड़ी राहत, आयुष्मान योजना में किया जायेगा शामिल

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाते हुए अब इसमें देश के मध्यम वर्गीय परिवारों को भी शामिल करने का फैसला किया है। इससे देश के मध्यम वर्गीय परिवारों को भी इलाज के लिए सालाना 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर मिल जाएगा। इससे पहले इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोग ही उठा सकते थे।

सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अपनी सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को एकीकृत करने का फैसला किया है। इस योजना को देशभर में लागू करने वाली संस्था नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की गवर्निंग काउंसिल ने देशभर में इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है। ताकि इस योजना से मिडिल क्लास को फायदा मिल सके।

अभी इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होगा, ताकि यह समझा जा सके कि इस योजना को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए कौन-कौन से कदम उठाने होंगे। इस योजना को लागू करने वाली बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने की. अभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के 10.74 करोड़ परिवारों के 53 करोड़ लोग उठा रहे हैं।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने कहा कि इस योजना का दायरा बढऩे से सबसे अधिक फायदा इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले लोगों को होगा। जो अब तक किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम से दूर थे। इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले लोगों के अलाव इस योजना से स्वरोजगार करने वाले, एमएसएमई सेक्टर में काम करने वाले और मध्यम वर्गीय किसानों को फायदा मिलेगा।

Related Posts