June 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अब लोगों की थाली पर भी चीन की नजर, कम भोजन ऑर्डर का दिया आदेश 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भोजन की बर्बादी रोकने के लिए एक अभियान चलाया है, जिसका नाम ‘ ऑपरेशन खाली प्लेट’ है। इसके तहत चीनी लोगों को रात के खाने में कम भोजन ऑर्डर करने के लिए कहा गया है। इसका उद्देश्य ग्रुप में भोजन करने वाले लोगों की ज्‍यादा खाना ऑर्डर करने की सांस्कृतिक आदत को बदलना है। हालांकि जानकारों का ये भी कहना है कि चीन में खाद्यान संकट की आशंका को देखते हुए सरकार ने ये फैसला किया है।

इस सप्ताह स्‍टेट मीडिया ने राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के इस बयान को प्रमुखता दी कि ‘खाने की बर्बादी चौंकाने और परेशान करने वाली है। खाद्य सुरक्षा के लिए जागरूकता बनाए रखना जरूरी है। इस साल कोरोना वायरस महामारी ने इसके प्रभाव को और बढ़ा दिया है।’

शी के इस कैंपेन को लेकर क्षेत्रीय कैटरिंग ग्रुप्‍स ने एक तथाकथित ‘N-1 policy’ को स्वीकार करते हुए समूह में आने वाले ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे एक टेबल पर जितने लोग भोजन कर रहे हैं, उनकी संख्‍या से एक डिश कम ऑर्डर करें।

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज की 2018 की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हर रेस्तरां डिनर में औसतन हर डिश का 93 ग्राम (3 औंस) हिस्‍सा बर्बाद होता है, इस तरह हर साल 18 मिलियन टन भोजन बड़े शहरों में फेंक दिया जाता है।

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा को लेकर सार्वजनिक तौर पर चिंता बढ़ी है। यह चिंता लॉकडाउन के दौरान लोगों द्वारा घबराहट में की गई बेजा खरीदारी और उसके कारण ग्रॉसरी में आई कमी में साफ नजर आती है।

Related Posts