June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

कोरोना जंग में बड़ी खोज, समय पर मिलेगी पीड़ित इलाज

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

वैज्ञानिकों ने आखिरकार यह पता लगा लिया है कि कोरोना पीड़ितों में लक्षण दिखने का संभावित क्रम क्या होता है। इस खोज से डॉक्टरों को अन्य रोगों की आशंका को खारिज करने में मदद मिलेगी और कोरोना पीड़ित को समय पर इलाज उपलब्ध कराया जा सकेगा।

फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ मैगजीन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि COVID-19 के मरीजों में सबसे पहला संभावित लक्षण है बुखार, उसके बाद खांसी, मांसपेशियों में दर्द, मितली, उल्टी और फिर दस्त होते हैं।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया में मेडिसिन एवं बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर और अध्ययन के सह-लेखक पीटर कुन ने कहा कि इस क्रम को समझना तब खासतौर पर आवश्यक हो जाता है, जब फ्लू जैसे परस्पर रोगों का चक्र चल रहा हो, जो कोरोना की तरह ही हैं।

कुन के कहा कि इस नई जानकारी की मदद से अब डॉक्टर यह तय कर सकेंगे कि मरीजों की देखभाल के लिए क्या कदम उठाने की जरूरत है। इससे मरीजों को तुरंत सही इलाज मिल पाएगा और स्थिति बिगड़ने से पहले ही सही फैसले लिए जा सकेंगे। शोधकर्ताओं के मुताबिक, मरीजों की पहचान समय रहते होने से अस्पताल में भर्ती होने का समय घटेगा। वैसे भी अब पहले के मुकाबले कोरोना के उपचार के बेहतर तरीके मौजूद हैं।

शोधकर्ताओं ने इसके लिए चीन के 55,000 से अधिक संक्रमण के मामलों में से लक्षण वाले मामलों की दर का विश्लेषण किया। यह डेटा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 16 से 24 फरवरी के बीच एकत्र किया गया था। साथ ही शोधकर्ताओं ने चाइना मेडिकल ट्रीटमेंट एक्सपर्ट ग्रुप की तरफ से उपलब्ध कराये गए 11 दिसंबर, 2019 से 29 जनवरी, 2020 के बीच के 1100 मरीजों के डेटा को भी अध्ययन में शामिल किया।

Related Posts