June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

स्वाधीनता पर मोदी ने दी 3 वैक्सीन की यह खुशखबरी, बताया हर नागरिकर तक पहुंचने का खाका भी तैयार 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया भर के वैज्ञानिक, डॉक्टर्स और बड़ी बड़ी दवा कंपनियां वक्त कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटी हैं। दुनिया की नजर भारत पर भी है, क्योंकि भारत उन चंद देशों में शामिल है जो कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में आगे चल रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी आज आजादी की 74वीं सालगिरह के मौके पर लाल किले की प्राचीर से ऐलान किया कि भारत बहुत जल्द कोरोना वैक्सीन का ऐलान करेगा। उन्होंने कहा, ‘भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिकर तक वैक्सीन कम से कम समय में कैसे पहुंचे, इसका खाका भी तैयार है।

देश में 30 कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटी हैं। लेकिन हम आपको यहां कुछ कंपनियों के बारे में बता रहे हैं जो कोरोना वैक्सीन को लेकर काम कर रही हैं। हैदराबाद की भारत बायोटेक, Indian Council of Medical Research (ICMR) और National Institute of Virology मिलकर एक वैक्सीन तैयार कर रहे हैं। इस वैक्सीन का नाम है Covaxin। Serum Institute of India भी अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन का मानवीय परीक्षण की शुरुआत करेगी। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका मिलकर बना रही है। अहमदाबाद की बड़ी दवा कंपनी Zydus Cadila ने भी कोरोना वैक्सीन बना रही है। दिल्ली की एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Panacea Biotec भी कोरोना वैक्सीन के लिए काम कर रही है।

Related Posts