May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

यहाँ बच्चो के दांत टूटने पर उन्हें मिलते हैं पैसे

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

चपन में अक्सर ही बच्चों के दांत टूट जाते हैं और उनके दांत टूट जाने पर घरवाले कहते हैं कि थोड़े से चावल के दाने लेकर उनके साथ अपने दांत को फेंक दो इससे दांत जल्दी आ जाएंगे। दांत के टूटने पर बच्चे दांत के वापस आने का इंतज़ार करते हैं लेकिन आज हम जिस जगह के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहां पर दांत के टूटने पर बच्चे उसके वापस आने का नहीं बल्कि उपहार मिलने का इंतज़ार करते हैं। जी हाँ, अब आप सोच रहे होंगे कि दांत टूटने और उपहार मिलने का आपस में क्या कनेक्शन है।

तो आइए आज हम आपको बताते है इसके बारे में. दरअसल हम बात कर रहें हैं उत्तर यूरोप के कुछ देशों की, जहाँ पर ‘टूथ फी’ नाम की एक परम्परा चलती है।  उस परम्परा के दौरान जब भी किसी बच्चे का दांत टूट जाता है तो उसे उपहार दिया जाता है और उपहार में उसे मिलते हैं लिफ़ाफ़े जिनमे पैसे होते हैं। यह परम्परा उत्तर यूरोप के कुछ देशों में काफी समय से चली आ रही है. वहीं बात की जाए इंग्लैंड की तो वहां पर जब बच्चों के दांत टूट जाते है तो उनके दांत को आग में डाल दिया जाता है जिससे की वह जल्दी आ जाए।

अब इंग्लैंड में बहुत से लोग बच्चो के दांत को टूटते ही उसे बच्चो के तकिए के नीचे रख देते है। उनका मानना है कि एक सुंदर परी आएगी और बच्चे के दांत को ले जाएगी, जिससे की वह जल्दी आ जाएगा।

Related Posts