July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

इस खूबसूरत पक्षी से डरकर भागते हैं यहां के लोग

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया में कई तरह के रीती रिवाज माने जाते हैं, कभी किसी जानवर को देखना शुभ होता है तो कभी किसी पक्षी को देख लिया तो लोग देखकर कैंप जाते हैं. पशु पक्षी को देखकर हालाँकि डरा नहीं जाता, बल्कि एक जगह का ऐसा मानना है जहां एक अकेले पक्षी को देख लें तो लोग डर जाते हैं. वहीं अगर उस पक्षी के साथ उसकी पत्नी को भी देख लिया तो शुभ होता है. आइये बता देते हैं एक ऐसे ही रिवाज के बारे में जो आपको भी चकित कर देगा.

आपको बता दें, ब्रिटेन में मैग्पी नाम का एक पक्षी होता है जो किसी को भी अकेला दिख जाए तो लोग उसे अपना दुर्भाग्य समझ लेते हैं परेशानी में आ जाते हैं.

लेकिन अगर पक्षी है तो आप उसे दिखने से कैसे रोकेंगे. वैसे ही अगर पक्षी दिखता है और दुर्भाग्य का संकेत है तो इसके लिए आपको कुछ तो उपाय करना ही होगा ताकि वो आपका दुर्भाग्य ना बनें. उसी को देखते हुए वहां रहने वाले लोगों ने इसका एक उपाय निकाला है जिससे वो खुद को तसल्ली दे लेते हैं.ये पक्षी सडेड और काले रंग का होता है जिसकी छाया भी अगर लोगों पर पड़ जाए तो ‘लोग अपना दिन सुधारने के लिए अपनी टोपी को छूकर कहते हैं, “सुप्रभात श्री मैग्पी! आज आपकी पत्नी कैसी हैं?’ अब अजीब तो है ही लेकिन इसी से ये लोग काम चलाते हैं.

वैसे तो ये पक्षी हमेशा ही जोड़े में दिखाई देता है लेकिन अगर किसी एक की मौत हो गयी तो अकेला रह जाता है और अकेला पक्षी दुःख की दिशानी माना जाता है. वहीं ये भी मानना है कि ये अगर जोड़े से दिखे तो शुभ होता है. ऐसा ही कुछ अंध्विश्वास बिरतैं में फैला हुआ है जिस पर लोग यकीन भी करते हैं.

Related Posts