May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

भारत की जमीन हथियाने के लिए दोस्त चीन की तरह नेपाल भी कर रहा यह चालाँकि 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

पने मित्र चीन की तरह नेपाल भी अपनी ओछी हरकतों से बाज आता नहीं दिख रहा। नेपाल कालापानी पर अपने कब्जे को पक्का करने के लिए काम करने की तैयारी में है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक नेपाल अपने नए नक्शे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने के लिए कई तरह की रणनीतियों पर काम कर रहा है। इसमें नेपाल विभिन्न देशों में मौजूद अपने दूतावासों के जरिए बड़ा अभियान चलाने की योजना बना रहा है।

नेपाल सरकार कालापानी के बारे में एक किताब जारी करने वाली है। इसमें कालापानी में नेपाल के दावे को पुख्ता करने के लिए कई तरह के सबूत पेश किए गए हैं। इसमें नेपाल ने अपने दावे को ऐतिहासिक सबूतों के साथ पेश किया है। इस किताब को सभी नेपाली दूतावासों को भेजा जाएगा और उनके जरिए इस किताब को पूरी दुनिया के कूटनीतिज्ञों में प्रचारित किया जाएगा।

नेपाल को उम्मीद है कि इससे दुनिया में उसके दावों के समर्थन में जनमत जुटाने में मदद मिलेगी। इस किताब को संयुक्त राष्ट्रसंघ में भी भेजा जाएगा। इसके साथ ही नेपाल गूगल के अधिकारियों से भी संपर्क करने की तैयारी में है ताकि कालापानी को गूगल मैप में नेपाल का ही हिस्सा दिखाए जाने पर उसे राजी किया जा सके।

आपको बता दें कि नेपाल ने मई में अपना नया नक्शा जारी किया था जिसमें कालापानी, लिंपियाधूरा और लिपुलेख पास को नेपाल का हिस्सा बताया था।

भारत और नेपाल के बीच में 1880 किमी की सीमा है जिसके 98 प्रतिशत हिस्से पर कोई विवाद नहीं है। इन तीन विवादित हिस्सों में कुल 370 वर्ग किमी का इलाका है जिस पर 1816 में ब्रिटिश शासन और नेपाल के बीच हुई सुगौली की संधि के बाद से भारत का कब्जा रहा है।

Related Posts